Wednesday, 12 December, 2018
dabang dunia

घर आंगन

ऐसे करें गुलाब के पौधों की देखभाल

Posted at: Mar 9 2018 11:43AM
thumb

बहुत से लोग घर में पौधे लगाने के शौकीन होते हैं। इन पौधों के लिए अच्छी देखभाल की भी जरूरत पड़ती है। खासकर फूलों के लिए। इन पर समय-समय पर खाद न डाली जाए, तो फूलों की पैदावार जल्दी नही होती। इसके लिए रसायनिक खाद डालने से अच्छा है कि प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल किया जाए। गुलाब के फूल घर में लगे बहुत अच्छे लगते हैं। इन के लिए घर पर बनी खाद का ही इस्तेमाल किया जाए, तो  फूल अच्छी तरह से खिलेंगे और घर भी खूबसूरत लगेगा। 
कॉफी सीड्स
घर पर कॉफी सीड्स है और आप इनका इस्तेमाल भी नहीं कर रहे, तो यह खाद का काम दे सकते हैं। इन कॉफी सीड्स को दरदरा पीसकर गुलाब के पौधों में डाल दें। इसमे पोटेशियम, नाइट्रोजन और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं, जो पौधों के लिए बहुत जरूरी है। 
सफेद सिरका
किसी कारण गुलाब के पौधे का विकास रूक गया है, तो घर पर पड़ा सफेद सिरका खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सिरके के साथ दूसरे पोषक तत्वों को भी शामिल करना जरूरी होता है। 
केला
केला सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, यह खाद के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। केले का छिलके में पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। केले के छिलको को गुलाब के पौधे के नीचे दबा दें। इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी। 
एक्वेरियम का पानी
घर में एक्वेरियम रखा है, तो इसका पानी बदलने कर फैकने की बजाए गमले में डाल दें। यह खाद का काम करता है। 
अंडे के छिलके
गुलाब के पौधों के लिए कैल्शियम को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। इसके लिए अंड़े के छिलके का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इन छिलकों को फैंकने की बजाए चूरा बनाकर मिट्टी में मिली दें। यह प्रकृतिक खाद के लिए बेहद कारगर उपाय है।