Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

गुजरात

गुजरात में राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए ये प्रत्याशी

Posted at: Mar 15 2018 5:21PM
thumb

गांधीनगर। गुजरात की राज्यसभा सीटों के लिए भाजपा के प्रत्याशी केंद्रीय मंत्री पुरूषोत्तम रूपाला और मनसुख मांडविया तथा कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री नाराण राठवा और अधिवक्ता अमीबेन याग्निक निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।
निर्वाचन अधिकारी ए बी करोवा ने बताया कि गुजरात की दो अप्रैल को रिक्त होने वाली चार राज्य सभा सीटों के लिए हुए कुल आठ नामांकनों में से एक को 13 मार्च को जांच के दौरान रद्द कर दिया गया था। बाकी बचे सात में से तीन, भाजपा के तीसरे प्रत्याशी और गुजरात के पूर्व मंत्री किरीट राणा, कांग्रेस समर्थित निर्दलीय पी के वालेरा और रूपाला के लिए डमी रहे रजनी पटेल ने नाम वापसी के आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया। इस तरह से कुल चार सीटों के लिए मात्र इतने ही प्रत्याशी होने से सभी निर्विरोध चुन लिये गये। रूपाला का यह संसद के ऊपरी सदन में तीसरा जबकि श्री मांडविया के लिए दूसरा कार्यकाल होगा।     
ज्ञातव्य है कि ये सभी चार सीटें पहले भाजपा के कब्जे में थी पर गत दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में सीटों की संख्या घट जाने से भाजपा ने इस बात मात्र दो ही प्रत्याशियों को मैदान में रखा। पिछली बार के दो अन्य प्रत्याशियों में से एक केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने उत्तर प्रदेश से नामांकन किया है जबकि शंकर वेगड़ को इस बार प्रत्याशी ही नहीं बनाया गया। कांग्रेस को विधानसभा में सीटें बढ़ने के चलते दो सीटों का फायदा हुआ है।