Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

शुगर स्‍क्रब से दूर करें स्‍किन की कंडीशन

Posted at: Mar 23 2018 3:39PM
thumb

क्‍या आपने कभी सोंचा है कि किचन में रखी हुई चीनी यानी शुगर चेहरे की सुंदरता बढाने में कितनी किफायती होती है। यह हमारी स्‍किन को ब्राइट तो बनाती ही है साथ में रउसे साफ और हेल्‍दी भी रखती है। स्‍किन को अगर अच्‍छी तरह से स्‍क्रब ना किया गया तो यह दिखने में खराब लगने लगती है। इसलिये शुगर से आप घरेलू स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। आइये जानते हैं यह कैसे बनाया जा सकता हे। 
केला और शुगर स्‍क्रब स्‍किन को हाइड्रेट करने के लिये केला सबसे अच्‍छा माना जाता है। केले में विटामिन ए, बी और सी के साथ अन्‍य मिनरल्‍स पाए जाते हैं। केले को काट कर उसे मैश कर के पेस्‍ट बनाएं। फिर उसमें 2 चम्‍मच शक्‍कर डाल कर पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट से चेहरे को स्‍क्रब करें और 5 मिनअ के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है।
शहद, नींबू और शुगर स्‍क्रब स्‍किन को गोरा बनाने के लिये शहद और नींबू का मेल काफी अच्‍छा माना जाता है। यह स्‍किन को मॉइस्‍चराइज भी करता है जिससे स्‍किन काफी सुंदर लगने लगती है। इसे आप आराम से घर पर बना सकती हैं, जिसके लिये आपको 3 चम्‍मच शहद, 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 चम्‍मच शक्‍कर मिलानी होगी। इस स्‍क्रब को धीरे धीरे चेहरे पर लगा कर मलें और 10 मिनट तक छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरे को धो लें। इसे आप हफ्ते में तीन बार करें। 
बादाम तेल और शुगर स्‍क्रब बादाम तेल में विटामिन सी होता है जिससे स्‍किन की समस्‍या दूर होती है। एक कटोरी में 1 चम्‍मच शुगर और 2 चम्‍मच बादाम तेल लें। फिर इससे चेहरे को स्‍क्रब करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आपको ऐसा हफ्ते में तीन बार करना होगा।