Tuesday, 23 April, 2024
dabang dunia

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान जारी

Posted at: Mar 23 2018 4:01PM
thumb

रायपुर। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की एक सीट के लिए मतदान जारी है। भाजपा एवं कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच इस सीट के लिए सीधा मुकाबला है। विधानसभा परिसर में मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ और शाम चार बजे तक चलेगा। विधायक एक एक कर मतदान कर रहे है।राज्य में जीत के लिए 46 वोटो की जरूरत है। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से भाजपा उम्मीदवार की जीत तय है लेकिन इसके बाद भी दोनो दलों में वोटरों को अपने पक्ष में करने में होड़ रही है। भाजपा ने पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव सुश्री सरोज पाण्डेय एवं कांग्रेस ने पूर्व विधायक लेखराम साहू को उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा के पास 49 विधायक है जबकि एक निर्दलीय सदस्य विमल चोपड़ा ने भी भाजपा को वोट करने का ऐलान कर रखा है। कांग्रेस पे पास 38 विधायक है।असम्बद्द सदस्य अमित जोगी ने भी कांग्रेस को वोट देने का ऐलान कर रखा है। बहुजन समाज पार्टी(बसपा) के एक मात्र सदस्य ने भी कांग्रेस को वोट देने की घोषणा की है। भाजपा के पक्ष में उसके सदस्यों की संख्या से ज्यादा वोट मिलने की मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने उम्मीद जताई है,वहीं कांग्रेस विधायक दल के नेता टी.एस.सिंहदेव ने भी दावा किया है

कि एक जाति विशेष के सदस्य भाजपा उम्मीदवार से अपने अपमान का बदला लेने के लिए कांग्रेस को समर्थन देंगे। इन दावों के बीच दोनो ही पक्षों की कोशिश अपने वोटरों को एकजुट रखने की रही है।दोनो ही पार्टियों ने व्हीप भी जारी किया है। वोंटिग के दौरान कांग्रेस विधायक अनिला भेड़यिा के मतदान पर भाजपा को पोंिलग एजेन्ट शिवरतन शर्मा ने वोट को सार्वजनिक करने का आरोप लगाते हुए आपत्ति दर्ज करवाई है। वहीं अनिला भेड़यिा ने कहा कि उन्होने केवल नियमानुसार अपने एजेन्ट को ही वोट दिखाया है। इसे निर्वाचन अधिकारी ने लम्बित रख लिया है। हालांकि इस वोट के रद्द होने या गिने जाने से भी परिणाम में कोई फेरबदल होने की संभावना नही है।