Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

झारखण्ड

मां के इलाज के लिए दर-दर भटकने वाले बेटे ने मांगी इच्छामृत्यु

Posted at: Apr 2 2018 6:31PM
thumb

रांची। डिमना रोड टीचर्स कॉलोनी जमशेदपुर निवासी सत्यदेव सिंह राय आर्थिक तंगी के कारण अपनी मां का इलाज नहीं करवा पा रहा है। इसी बात को लेकर सत्यदेव सिंह ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है, साथ ही सत्यदेव ने कहा है कि अगर सरकारी सहायता नहीं मिलती है तो उसे इच्छामृत्यु की इजाजत दी जाए। 
सत्यदेव डिमना में किराए के घर में रहता है। वह निजी कंपनी में काम करता था, लेकिन अब दुर्घटना में दिव्यांग हो चुका है। तब से काम भी छूट गया है। पैसे के अभाव में उसकी मां का इलाज रिम्स में नहीं हो पा रहा है। सत्यदेव ने बताया कि जून 2017 से लेकर अब तक भारत सरकार और झारखंड सरकार से आश्र्वासन के सिवा कुछ भी नहीं मिला है। 7 जनवरी, 2018 को मां बाथरूम में गिर गई थी। उनके हिप में फ्रैक्चर हो गया था। ईएसआइसी के माध्यम से हिप रिप्लेसमेंट ऑपरेशन कराया, लेकिन वह फिर से गिर गईं और इस कारण से उनका हिप रिप्लेसमेंट डिस्लोकेट हो गया है और साथ ही पैर की एड़ी में भी चोट है। चिकित्सक ने कहा कि यह एक आपातकालीन उपचार है, क्योंकि कई गंभीर समस्याएं हैं और यदि ऑपरेशन जल्द नहीं हो पाया तो पूरे जीवन वह फिर से चलने में सक्षम नहीं हो पाएंगी। संक्रमण के कारण जीवन खतरे में आ सकता है। 
उन्होंने बताया कि फरवरी माह में हमने जमशेदपुर के कुछ समाजसेवियों की सहायता से राज्य सरकार के संसदीय कार्य मंत्री सरयू राय से मिलकर अपनी व्यथा बताई थी। उन्होंने हमें इलाज में सहायता का आश्र्वासन दिया, लेकिन अभी तक कोई मदद नहीं मिली। मंत्री सरयू राय ने कहा था कि रिम्स निदेशक के नाम पत्र लिख रहा हूं। वहां उनका इलाज और सर्जरी हो जाएगी। मंगलवार से रिम्स में हूं, लेकिन अब तक इलाज ठीक से शुरू नहीं हुआ है। रिम्स प्रशासन कहता है कि डॉक्टर छुट्टी में हैं। सरकार हम जैसे मध्यमवर्गीय परिवार के इलाज के लिए भी कोई योजना लाए, ताकि कुछ राहत मिल सके। सत्यदेव ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली से भी ट्विट कर मदद की गुहार लगाई है। 
इस बीच, सीएम रघुवर दास ने कहा है कि जमशेदपुर में कुछ लोगों की शिकायत थी कि गरीबी के कारण वो अपने परिजनों का इलाज नहीं करवा पा रहे है। उन्होंने आम जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि गरीबी के चलते राज्य में किसी का इलाज नहीं रुकेगा। सरकार हर जरूरतमंद के साथ खड़ी है।