Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

करियर

पार्ट टाइम जॉब में पैसे के साथ मिलता है आत्मविश्वास और अनुभव

Posted at: Apr 6 2018 3:50PM
thumb

अक्सर लोगो के मन में यह डर पाया जाता है कि वे अगर पार्ट टाइम जॉब करते है तो वे उस जॉब में केवल पैसे के अलावा कुछ नही कमा सकते है। लेकिन हम आपको यहां कुछ उपाय बता रहे है। जिनसे आप पार्ट टाइम जॉब में पैसे तो कमाएंगे ही साथ ही आप अनुभव आत्मविश्वास भी पा सकते है।
ऑनलाइन जॉब्स 
फास्ट फूड शॉप्स, कॉल सेंटर, प्रोडक्शन हाउस और एडवरटाइजिंग में पार्ट टाइम जॉब करना एक सामान्य ट्रेंड है। ऐसे में पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं। अगर आपके पास हिंदी-अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है, तो आप लेखन या अनुवाद के लिए देशी-विदेशी कंटेंट एजेंसियों से जुड़ सकते हैं, जो शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता।
इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग में भी अवसर तलाश सकते हैं। वहीं सॉफ्टवेयर कंपनियां और ब्लॉगिंग भी काम का अनुभव और पैसा दोनों प्रदान करते हैं। पार्ट टाइम जॉब करते समय युवाओं को बहुत-सी जरूरी बातों का खासा ध्यान रखना चाहिए जिससे कि पढ़ाई के साथ-साथ उनके कॅरियर की राह आसान हो सकें।  
वर्क कल्चर को समझें
वर्क प्लेस पर कैंपस जैसा व्यवहार ने करें। कंपनी कल्चर को समझें। यहां से प्राप्त अनुभव आपको भविष्य की नौकरी के लिए प्रशिक्षित कर देगा। यहां चुनौतियों का सामना करते हुए न केवल आप नई चीजें सीखेंगे, बल्कि काम की कुशलताएं भी हासिल करेंगे। 
अनुशासित हों
काम का जरूरत से ज्यादा दबाव आपकी पढ़ाई को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में अनुशासित दिनचर्या का होना बेहद जरूरी है। अपने असाइनमेंट  और प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे कर लें। कोर्स पूरा करने की डेडलाइन भी तय करें। वहीं, सोशल मीडिया, दोस्तों से अधिक मिलने-जुलने और मौज-मस्ती करने में अपना समय बर्बाद न करें।

दबाव से घबराएं नहीं 
काम के दौरान आप दबाव महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में घबराएं नहीं। मुश्किलों का सामना करें। काम के दौरान आने वाली  दिक्कतों से जूझकर ही आप आगे बढ़ना सीखेंगे।