Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

बोकारो, बर्नपुर से ''उड़ान'' के लिए सेल ने किया समझौता

Posted at: Apr 24 2018 4:37PM
thumb

नई दिल्ली। भारतीय इस्पात प्राधिकरण (सेल) ने उसके संयंत्र वाले शहरों राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखण्ड) और बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) से केंद्र सरकार की 'उड़ान' योजना के तहत विमान सेवा शुरू करने में सहयोग के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ एक समझौता किया है। सेल ने बताया कि जल्द ही देश के विमानन नक्शे पर ये तीनों शहर नज़र आयेंगे। सहमति पत्र के तहत सेल राउरकेला, बोकारो और बर्नपुर को हवाई मार्ग के रूप में बढ़ावा देगा। हालाँकि, सेल की ओर से क्रियान्वयन की जिम्मेदारी एएआई पर होगी। छोटे तथा मझौले शहरों को जोड़ने वाली केंद्र सरकार ने 'उड़ान' योजना शुरू की है। 

कंपनी ने बताया कि सोमवार हुये समझौते के तहत एएआई 'उड़ान' की कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में कार्य करेगी और तीनों हवाई अड्डों पर क्षेत्रीय उड़ानों के चालू होने से पहले की आवश्यक कार्यों को क्रियान्वित करेगी। इसी के साथ एएआई सेल की ओर से तीन साल तक बर्नपुर, राउरकेला और बोकारो हवाई अड्डे के प्रचालन का संचालन और प्रबंधन करेगी।
उसने बताया कि राउरकेला, बोकारो और बर्नपुर हवाई अड्डे से परिचालन शुरू होने से इन शहरों के नागरिकों को बेहतर हवाई संपर्क से अत्यधिक लाभ मिलेगा और क्षेत्र की विकास गतिविधियों में भी तेजी आयेगी। इन शहरों में स्थित सेल संयंत्रों से सेल कार्मिकों का आवागमन तेज और सुविधाजनक हो जायेगा।