Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

मानव अधिकार आयोग ने लिया कई मामलों में संज्ञान

Posted at: Apr 25 2018 4:48PM
thumb

भोपाल। मध्यप्रदेश मानवाधिकार आयोग ने कई मामलों में संज्ञान लेते हुए जिम्मेदार अधिकारियों से जवाब  मांगा है। आयोग के अपर संचालक जनसंपर्क एलआर सिसोदिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आयोग ने भोपाल विकास प्राधिकरण द्वारा अपने बर्रई प्रोजेक्ट में 36 में से एक भी लिफ्ट शुरू न होने के कारण 977 परिवारों को किराए के मकान में रहने के लिए मजबूर होने के मामले में संज्ञान लेकर प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से प्रतिवेदन तलब किया है। आयोग ने उज्जैन के महिदपुर में शादी के कार्यक्रम से लौट रही नाबालिग बालिका के साथ ज्यादती कर खंती में फैंकने के मामले में संज्ञान लेकर पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन मांगा है।

इसी प्रकार इन्दौर के लसूड़िया थाना क्षेत्र के अन्तर्गत नाबालिग को नशीला पदार्थ खिलाकर दुष्कर्म करने के मामले में संज्ञान लिया है और पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर से प्रतिवेदन तलब किया है। आयोग ने मुरैना में टैंकर लूट की जांच कर रही पुलिस टीम द्वारा एक मकान पर दबिश के दौरान गोली चलने से बदमाश हीरा की मृत्यु होने के मामले में संज्ञान लेकर पुलिस महानिरीक्षक चम्बल रैंज ग्वालियर से जांच का प्रतिवेदन तलब कर निर्देशित किया है

कि यदि पुलिस की गोली से हीरा की मृत्यु हुई है तो सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। आयोग ने दमोह के जबेरा जनपद के हनदुआ मानगढ़ पंचायत के एक मात्र कुंए में पानी होने के कारण ढाई हजार की आबादी को पानी के लिए बिना सीढ़ी वाले गहरे कुएं में जान जोखिम में डालकर उतरने के लिए मजबूर होने के मामले में संज्ञान लिया है। आयोग ने इस मामले में कलेक्टर दमोह से प्रतिवेदन तलब कर सुरक्षित रूप से पानी निकासी की व्यवस्था कराने के निर्देश भी दिए हैं।