Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

विदेश

चीन की सबसे बड़ी बैंक शाखा में रोबोट करते हैं काम

Posted at: Apr 26 2018 11:25AM
thumb

बीजिंग। फर्ज कीजिए आप बैंक में दाखिल हों और वहां काम करने के आपको कोई इनसान नजर न आए। बैंक के अंदर आपका सामना रोबोट से हो और आपके सामने उसी से अपना काम करवाने की चुनौती हो। यह किसी हॉलीवुड फिल्म का प्लॉट नहीं है, चीन में हाल ही में खुला एक सरकारी बैंक है।
इस बैंक में कर्मचारी के तौर पर सिर्फ रोबोट को तैनात किया गया है, जो ग्राहकों से बातचीत भी करते हैं। यह रोबोट फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक के जरिये ग्राहकों की पहचान करते हैं। यह बैंक पिछले सप्ताह शंघाई में के हॉग्पू जिले में शुरू हुआ है। चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक (सीसीबी) की ब्रांच पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, फेस रिकग्निशन और वर्चुअल रियल्टी पर आधारित है।
देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक
बीजिंग के सीसीबी ने कहा है कि इस मानवरहित ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं आसानी से और तेजी से होंगी। बैंक के गेट पर एक ह्यूमनोएड रोबोट है, जो आने वालों ग्राहकों का स्वागत करता है और फिर उनके सवालों के जवाब देता है। सीसीबी चीन का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। इसकी शंघाई में ही 360 से ज्यादा शाखाएं हैं। बैंक में एंट्री के लिए ग्राहकों को अपना राष्ट्रीय पहचान कार्ड स्वाइप करना होता है। इसके बाद मशीन ग्राहक का चेहरा स्कैन करती है। यह रोबोट ग्राहक के अकाउंट खोलने से लेकर पैसा ट्रांसफर करने तक हर काम करते हैं जो एक बैंक कर्मचारी करता है।