Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

स्ट्रेस को तुरंत दूर कर देंगे ये टिप्स

Posted at: May 2 2018 10:59AM
thumb

मेडीटेशन: तनाव को दूर करने के लिए मेडीटेशन एक सही उपाय है। इस प्रक्रिया के लिए अपने आप को एक शांत जगह पर बैठकर ध्‍यान लगाना होता है। इस बारे में शिकागो के हेल्‍थ एंड वेलनेस कोच, पीएचडी मनोवैज्ञानिक रॉबी मॉलर हार्टमैन कहते हैं, "शोध से पता चलता है कि दैनिक ध्यान लगाने से मस्तिष्क के तंत्रिका मार्गों को बदल सकता है, जो आपको तनाव के प्रति अधिक लचीला बना देता है और उसे दूर कर देता है।" 

डांस करें: तनाव के दौरान आप अपने फेवरिट गाने पर डांस कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा। थोड़ी ही देर में आपको महसूस होगा कि आपको अच्‍छा लग रहा है। डांस करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है और थोड़ी देर के लिए मन से टेंशन दूर हो जाती है जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। साथ ही शरीर में रक्‍त का संचार भी अच्‍छे से हो जाता है। 
 
गहरी सांस लें : जब भी आप गहरे तनाव में हो, 5 मिनट का ब्रेक लें और अपनी सांस पर ध्‍यान लगाएं। अपनी आंखों को बंद कर लें और अपने एक हाथ को नाभी पर रखें। एक हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद लें और गहरी सांस लें। इसके बाद दूसरी नाक के छिद्र से सांस को निकाल दें। इस तरह आप गहरी सांस लें। पीएचडी के मनोवैज्ञानिक जुडिथ तुतिन कहते हैं, "अगर आप तनाव के दौरान गहरी सांस लेते हैं तो आपकी हार्ट रेट कम हो जाती है और ब्‍लड़ प्रेशर लो हो जाता है।" आपको बता दें कि तुतिन, रोम में एक प्रमाणित कोच हैं। 
 
अपने पर ध्‍यान दें: सबसे पहले तनाव को एक ओर रखकर अपने ऊपर ध्‍यान दें कि आप क्‍या कर रही हैं या आप क्‍या कर रहे हैं। खुद से सवाल करें कि ऐसे परेशान होने से क्‍या होगा। अपने व्‍यवहार पर ध्‍यान दें और अगर उसमें कोई कमी नज़र आती है तो उसे सुधारने का अवसर ढूंढें। आप चाहें तो इस दौरान फूड भी खा सकते हैं और अपने मूड को ठीक कर सकते हैं। जब भी आप खुद को एंजाय करते हैं तब अपने सेंस पर फोकस करें और तनाव को कम करें। 
 
रीच आउट: जब भी तनाव में हों तो लोगों से दूर न भागें। उनके साथ रहें। सोशल मीडिया पर समय बिताएं। लोगों से बातचीत करें और हो सके तो फोन पर बात करें। ऐसा करने से आपको हल्‍का महसूस होगा और एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने या सोचने की शक्ति प्रदान करेगा। साथ ही आपको अपनी समस्‍या का हल भी मिल सकता है।