Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

यात्री वाहन बाजार में टाटा की पैठ

Posted at: May 7 2018 2:32PM
thumb

नई दिल्ली। वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी टाटा मोटर्स कॉपेम्ट हैचबैक कार टिएगो, एंट्री लेवल सेडान टिगोर और कॉम्पेट स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन नेक्सन की बदौलत फिर से यात्री वाहन बाजार में अपनी लोकप्रियता हासिल कर रही है और शीघ्र ही वह इस श्रेणी के बाजार में देश की तीसरी बड़ी कंपनी बनने की ओर बढ़ रही है। कंपनी के यात्री वाहन इकाई के विक्रय, विपणन और कस्टमर केयर के उपाध्यक्ष एस एन बर्मन ने कहा कि पिछले दो वर्षाें में कंपनी टिएगो, टिगोर, नेक्सन और हेक्सा लॉन्च की गई है। इन कारों की बदलौत न सिर्फ कंपनी की टैक्सी बनाने की छवि से मुक्ति दिलाने में मदद मिली है बल्कि ये वाहन आम लोगों में भी लोकप्रिय हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि ढाई साल पहले टाटा मोटर्स यात्री वाहन बाजार में सातवे आठवें नंबर पर हुआ करती थी वह इस वर्ष अप्रैल में चौथे नंबर पर आ गई है और शीघ्र ही इसके तीसरे नंबर पर आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि टिआगो, टिगोर और नेक्सन अपनी अपनी श्रेणी की कारों में देश के टॉप 10 कारों में हैं। इन कारों ने डिजाइन, ईंधन दक्षता, इंटीरियर और एक्सटीरियर के दम पर अपनी लोकप्रियता हासिल की है। उन्होंने कहा कि अभी इन कारों के 85 फीसदी निजी ग्राहक हैं और मात्र 15 फीसदी ही टैक्सी के रूप में बिक रही है जबकि तीन वर्ष पहले यह स्थिति इसके विपरीत थी।

उस समय टाटा मोटर्स की 80 से 85 फीसदी कारें सिर्फ टैक्सी में बिकती थी और मात्र 15 से 20 प्रतिशत ही निजी ग्राहक खरीदते थे। उन्होंने कहा कि इससे कंपनी की कारों की आम लोगों में लोकप्रियता का पता चलता है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कंपनी एक नया वाहन लॉन्च करेगी लेकिन इसके लिए कोई निर्धारित तिथि या अवधि बताना संभव है।