Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

पेटीएम का आॅफलाइन भुगतान समाधान ''टैप कार्ड''

Posted at: May 8 2018 3:02PM
thumb

नई दिल्ली। भुगतान प्लेटफार्म पेटीएम ने इंटरनेट के बगैर अर्थात आॅफलाइन भुगतान के लिए पेटीएम टैप कार्ड शुरू करने की घोषणा की है। पेटीएम की स्वामित्व वाली कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड ने यह घोषणा करते हुए कहा कि यह नई पेशकश गैर-इंटरनेट ग्राहकों के लिए अभिनव और समेकित भुगतान समाधान प्रदान करता है। टैप कार्ड एक सेकंड में पेटीएम द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल में पूरी तरह आॅफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का इस्तेमाल करता है।

उसने कहा कि भुगतान के लिए टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी एड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे सत्यापित करके अपने पेटीएम खाते से पैसे जोड़ सकते हैं। भुगतान को सरल बनाने के प्रयास में पेटीएम इस कार्ड का इस्तेमाल करके तेज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए पहले चरण में कार्यक्रमों, शैक्षणिक संस्थानों और कार्पोरेट के साथ साझेदारी कर रहा है।

भुगतान करने के लिए ग्राहक को व्यापारी टर्मिनल में इस कार्ड को टैप करना है, जिससे उन्हें पेटीएम के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा मिलती है चाहे उन्होंने अपना फोन न रखा हो।