Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

लंबे समय तक बैठे रहने से बढ़ता है मौत का जोखिम

Posted at: May 17 2018 11:03AM
thumb

न्यूयॉर्क। क्या आपका काम भी आपको बिना हिला-डुले एक ही जगह पर 1 या 2 घंटे या ज्यादा समय तक बैठने के लिए मजबूर करता है? अगर हां, तो सावधान हो जाइए। एक शोध की रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि जो लोग काफी देर तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, उनमें दूसरे लोगों की तुलना में मौत का जोखिम बढ़ सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि यह केवल एक साथ लंबे समय तक बैठे रहने की बात नहीं है, बल्कि यह इस पर भी निर्भर करता है कि दिन में ज्यादातर समय आप किस तरह बैठकर गुजारते हैं। 

शोध के निष्कर्षों से पता चला है कि जो लोग सबसे ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं, यानी दिन में 8 से 13 घंटे तक, उनमें मौत का जोखिम 60 से 90 मिनट तक बैठे रहने वालों की तुलना में लगभग दोगुना पाया गया। इसके विपरीत, जो लोग 30 मिनट से कम समय तक एक जगह पर बैठे रहते थे, उनमें मौत का जोखिम सबसे कम रहा। 

ऑफिस में लगातार बैठना पड़ सकता है भारी 

अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (CUMC) के सहायक शोध वैज्ञानिक कीथ डियाज ने कहा, 'हम बैठने के तरीकों के बारे में सोचते हैं कि हम प्रत्येक दिन कितना बैठते हैं। लेकिन पिछले अध्ययनों में बैठने के तरीकों पर सुझाव दिया गया, चाहे कोई व्यक्ति थोड़े थोड़े समय के लिये बैठे या लंबे समय तक बैठता हो, उसके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।' तो वहीं, वेइल कॉर्नेल मेडिकल सेंटर की प्रफेसर मोनिका सेफर्ड ने कहा, 'शोध बताता है कि लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है।' 

देर तक बैठे रहने का बड़ा खतरा 

शोध की रिपोर्ट 'अन्नाल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन' में प्रकाशित हुई है। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 45 साल से अधिक उम्र के 7,985 लोगों को शामिल किया और लगातार 7 दिनों तक उनके बैठने की गतिविधियों पर नजर रखी। खासतौर पर उनकी हिप-माउंटेड गतिविधि पर।