Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

खेल

गैरहाजिर रहने पर फोगाट बहनें हुईं बाहर

Posted at: May 18 2018 1:55PM
thumb

नई दिल्ली। भारतीय महिला कुश्ती में फोगाट बहनों का योगदान अभूतपूर्व है। पिछले कुछ सालों में फोगाट बहनों ने देश को अंतरारष्ट्रीय मंचों पर भारत का कई बार नाम रोशन किया है। हाल ही में आॅस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में विनेश फोगाट ने भारत को गोल्ड मेडल दिला चुकीं हैं। वहीं गीता और बबीता फोगाट ने भी 2010 और 2014 में कॉमनवेल्थ मेडल जीते चुकी हैं। लेकिन अपनी उपलब्धियों के बाद फोगाट बहनों के अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है।
 भारतीय कुश्ती महासंघ ने गुरुवार को कहा कि ‘गंभीर अनुशासनहीनता’ के कारण राष्ट्रीय शिविर से बाहर की गई फोगाट बहनों को वापसी के लिए अपनी गैर मौजूदगी का कारण स्पष्ट करना होगा जबकि बबिता फोगाट ने चोटिल होने का दावा किया। राष्ट्रमंडल खेल पदक विजेता गीता और बबिता फोगाट अपने जीवन पर आमिर खान की ‘दंगल’ फिल्म के बाद लोकप्रिय हो गई थी। उनकी छोटी बहनों रितु और संगीता को भी लखनऊ में चल रहे शिविर से अनुशासनहीनता के कारण बाहर कर दिया गया।
साक्षी के पति का भी नाम 
पुरुष और महिलाओं का राष्ट्रीय शिविर 10 से 25 मई तक सोनीपत और लखनऊ में चल रहा है। रियो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कडियान भी शिविर से बाहर है। बबिता ने कहा कि उसे किसी तरह का नोटिस नहीं मिला है और वह चोट के कारण बाहर है। उसने कहा, मुझे महासंघ से कोई नोटिस नहीं मिला। मैं अभी तक शिविर में नहीं गई, क्योंकि मेरे दोनों घुटनों में चोट है। मैने महासंघ को सूचित नहीं किया, लेकिन आज ही करूंगी।