Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

टूथपेस्ट से दांत साफ करें और फेफड़ों की बीमारी भी दूर भगाएं

Posted at: May 22 2018 11:06AM
thumb

टूथपेस्ट में पाया जाने वाला एक आम जीवाणुरोधी तत्व दवा के साथ मिलने पर सिस्टिक फाइब्रोसिस (सीएफ) जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ सकता है। यह शोध एंटीमाइक्रोबियल एजेंट्स व कीमोथेरेपी पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है। 

शोध में पाया गया है कि ट्राइक्लोसन जब एक जैव प्रतिरोधी से मिल जाता है तो इसे टोब्रामाइसिन कहा जाता है। ट्राइक्लोसन एक तत्व है, जो जीवाणु को बढ़ने से रोकता या घटाता है। टोब्रामाइसिन सीएफ जीवाणु की रक्षा करने वाली कोशिकाओं को 99.9 फीसदी तक मारती है। सीएफ जीवाणु को स्यूडोमोनानास एरुजिनोसा के नाम से जानते हैं।
सीएफ एक आम आनुवांशिक बीमारी है, जो हर 2,500 से 3,500 लोगों में से एक को होती है। इसकी पहचान शुरुआती अवस्था में हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप फेफड़ों में म्यूकस की एक मोटी परत बन जाती है, जो जीवाणुओं के लिए चुंबक का काम करती है।
 
शोधकतार्ओं का कहना है कि इन जीवाणुओं को मारना बेहद मुश्किल है, क्योंकि ये एक चिपचिपी सतह के जरिए संरक्षित हैं, जिसे बायोफिल्म नाम से जानते हैं, जो एंटीबायोटिक दवाओं से इलाज के दौरान भी बीमारी को बढ़ने देता है। मिशिगनन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस वाटर्स ने कहा कि इन बॉयोफिल्म को खत्म करने के तरीकों को खोजना ही समस्या का निदान है।