Tuesday, 23 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

काली स्किन गोरा करना चाहती हैं तो खाएं ये चीजें

Posted at: Jun 4 2018 11:48AM
thumb

लड़का हो या लड़की हर कोई गोरी स्किन पाना चाहता है। गोरा चेहरा पाने के लिए वह कई ट्रीटमेंट और क्रीमों का सहारा लेते हैं। उससे त्वचा का रंग कुछ समय के लिए साफ हो जाता है। मगर तेज धूप या खान-पान के कारण चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। ऐसे से में अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके सांवलेपन को दूर करके रंगत को निखार सकते हैं। अगर आप भी अपनी गोरा चेहरा पाना चाहते हैं तो आज से ही इन चीजों को खाना शुरू करे दें और चीजों से परहेज करें। 
नारियल पानी
नारियल पानी में कई पौषक तत्व मौजूद होते हैं। जो त्वचा का रंग निखारने और दाग-धब्बे को दूर करने का काम करता है। रोजाना नारियल पानी पीने से कुछ दी दिनों में रंग साफ होने लगेगा। 
गाजर
साफ स्किन के लिए गाजर खाना बहुत जरूरी है। इसमें कई विटामिन्स और कैल्शियम पाएं जाते हैं जो रंग को निखारने का काम करता है। लागातार गाजर का सेवन करने से रंग साफ होना शुरू हो जाएगा। 
पालक 
पालक में खनिज, विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाएं जाते हैं। जो काले रंग को साफ करने का काम करते हैं। हर दिन पालक की सब्जी खाने से शरीर में  खुन की मात्रा बढ़ने लगती हैं। इससे काली त्वचा भी कुछ ही दिनों में गोरी हो जाती है। 
स्टॉबेरी 
स्टॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं। जो उम्र को बढ़ने से रोकने के साथ ही रंग को साफ करने का भी काम करता है। 
चुकंदर
चुकंदर में  विटामिन, सोडियम,क्लोरीन, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्किन के पोर्स को खोल कर ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने का काम करता है। रोजाना चकुंदर का जूस पीने से कुछ ही दिनों में रंग साफ होने लगता है।  
पपीता
ज्यादातर लोगों को लगता है कि पपीता केवल आंखों की रोशनी बढ़ाने और पाचन तंत्र को सही रखने का काम करता है। मगर ऐसा नहीं है, ये आंखों को ठीक रखने के साथ ही रंग निखारने का काम भी करता है।