Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

अन्‍य

निजी अंग को लेकर ट्रांसजेंडर टीचर से इंटरव्‍यू पूछे गए गंदे सवाल

Posted at: Jun 19 2018 1:54PM
thumb

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की रहने वाली 30 वर्षीय ट्रांसजेंडर टीचर सुचित्रा डे को एक जॉब इंटरव्‍यू के दौरान आपत्‍त‍िजनक सवालों का सामना करना पड़ा है। एक ब्‍लॉग में अपनी आपबीती बयान करते हुए सुचित्रा डे ने लिखा कि उन्‍हें उस वक्त अजीब स्थिति का सामना करना पड़ गया जब नौकरी के लिए साक्षात्कार के दौरान उसके स्तनों के बारे में सवाल किए गए।
 
सुचित्रा डे टीचर की जॉब के लिए इंटरव्‍यू देने पहुंची थीं तभी उनसे यह सवाल पूछा गया कि क्या उनके स्तन असली हैं या नकली? यही नहीं उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वह बच्‍चे पैदा कर सकती हैं? 
 
सुचित्रा के अनुसार वह इन सवालों से हैरान रह गई.  सुचि‍त्रा ने सवाल उठाया कि कोई इंटरव्‍यू में शैक्षणिक योग्यता के बारे में न पूछकर स्तनों के बारे में कैसे सवाल कर सकता है?' सुचित्रा ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है कि उनका जन्‍म मई 1987 को हुआ और पुरुष के रूप में उनका नाम हिरण्‍मॉय डे था।
 
सुचित्रा डे ने इंग्‍ल‍िश और ज्‍योग्राफी में डबल एमए के साथ बीएड की पढ़ाई भी की है। 2018 में काफी संघर्षों के बाद उनका सेक्‍स चेंज ऑपरेशन हो पाया था। इससे पहले कई बार सेक्‍स चेंज ऑपरेशन का झांसा देकर उनका शारीरिक शोषण भी किया गया। वह सर्जरी से पहले भी स्कूल में और ट्यूशन पढ़ाती थीं। हालांकि सर्जरी के बाद वे बेहतर जगह जॉब करने के लिए कई स्‍कूलों में जॉब के लिए अप्‍लाई किया था।
 
सभी इंटरव्‍यू में उनसे पुरुष के भेष में आने को कहा क्‍योंकि उनके सर्ट‍िफिकेट में मेल लिखा हुआ था। हालांकि सुचित्रा का मानना है कि वह उस समय पुरुष थी और यह बात सच है, ऐसे में अब उसपर सवाल उठाना गलत है। सुचित्रा डे के अनुसार उन्‍होंने इस बात की शिकायत वेस्‍ट बंगाल ह्यूमन राइट्स कमिशन में कर दी है।  
 
यह हालात तब हैं जब आपको बता दें कि पश्‍चिम बंगाल में भारत के दूसरे हिस्‍सों की तुलना में ट्रांसजेंडर्स के अधिकारों के लिए काफी काम हुआ है। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को भारत के पहले ट्रांसजेंडर साहित्य सम्मेलन की मेजबानी का मौका मिला है। जुलाई के दूसरे हफ्ते में साहित्य अकैडमी की तरफ से यह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।