Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

दिल्ली हाईकोर्ट में जज की कमी, 71 हजार केस में नहीं हुई सुनवाई

Posted at: Jun 20 2018 2:57PM
thumb

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली पर पूरे देश की निगाहें रहती हैं यही वजह है कि यहां से जुड़ी हर चीज पूरे देश को प्रभावित करती हैं। दिल्ली हाईकोर्ट भी उनमें से एक है यहां से आए तमाम फैसले पूरे देश के लिए मिसाल के तौर पर देखे जाते रहे हैं, लेकिन इसका दुखद पहलू यह है दिल्ली हाईकोर्ट में जजों की संख्या लगभग आधी है जिसके चलते कोर्ट में तकरीबन 71,000 केस पेंडिंग हैं।
दिल्ली हाईकोर्ट अपनी स्थापना के 50 साल 2016 में ही पूरे कर चुका है। किसी भी संस्था के लिए इतने साल उसको मजबूत करने के लिए काफी होते हैं, लेकिन इतने साल बीतने के बाद भी दिल्ली हाईकोर्ट को उतने जज नहीं मिल सके हैं जितनी सरकार की ओर से दिए गए हैं।
जज कम, बढ़ रहे लंबित मामले
दिल्ली हाईकोर्ट को न्यायिक प्रक्रिया सुचारु रूप से चलाने के लिए 60 जजों की मंजूरी मिली हुई है, लेकिन फिलहाल हाईकोर्ट करीब-करीब आधे यानि सिर्फ 33 जजों की संख्या से ही काम चला रहा है और उसका नतीजा है कि दिनों दिन बढ़ते लंबित मामले। हाईकोर्ट में फिलहाल 71,000 मामले अपनी सुनवाई का इंतजार कर रहे हैं। पिछले 35 साल से वकालत कर रहे वकील अशोक अग्रवाल कहते हैं कि 80 साल का वृद्ध जब कोर्ट को कहता है कि वह पिछले 20-25 साल से केस लड़ रहा है, उसकी उम्र को ध्यान में रखकर केस को जल्द खत्म किया जाए तो कोर्ट कहता है कि आपके वारिस मौजूद हैं कोर्ट से आए फैसले से उनको फायदा जरूर होगा फिलहाल हमारी न्याय व्यवस्था की स्थिति ऐसी है।