Wednesday, 08 May, 2024
dabang dunia

देश

बच्चा चोरी की अफवाह के बाद गूगल इंजीनियर की पीट-पीटकर हत्या

Posted at: Jul 16 2018 11:02AM
thumb

बेंगलुरु। पिछले कुछ समय से बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं से देश भय के साए में जी रहा है। तेजी से वायरल हो रही बच्चा चोरी की अफवाहों की वजह से कई निर्दोष लोग अपनी जान गवां चुके हैं। कर्नाटक के बीदर जिले में एक गूगल इंजीनियर भी मॉब लिंचिंग का शिकार हो गया और भीड़ ने उसकी पीट पीटकर हत्या कर दी। 
भीड़ के हमले से तीन अन्य लोग भी घायल हो गए। पुलिस ने इस मामले में 32 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। हैदराबाद के रहने वाले गूगल इंजीनियर मोहम्मद आजम (27), मोहम्मद सलमान, अकरम और बशीर कर्नाटक के बीदर के गांव मुरकी गए थे। इस दौरान ये युवक बच्चों को चॉकलेट बांटने लगे। इसके बाद वाट्सएप पर बच्चा चोरी की अफवाह फैल गई जिसके बाद गांव कई लोग इकट्ठा हो गए और चारों पर हमला कर दिया। हमले से बचने के लिए युवकों ने भागने की कोशिश की। बताया जा रहा है कि भागने के दौरान कार एक बाइक से टकरा गई और वे गड्ढे में गिर पड़े। इसी दौरान ग्रामीणों ने उन्हें  घेर लिया और कार से खींचकर बुरी तरह पिटाई की। 
पुलिस पहुंची तब तक तोड़ दिया दम
घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और युवकों को भीड़ से बचाया, लेकिन तक तक मोहम्मद आजम की मौत हो चुकी थी। बीदर के एसपी ने बाकी तीनों युवकों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। पुलिस ने इस मामले में 32 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है, जिसमें वाट्सएप ग्रुप का एक एडमिन भी शामिल है। इसके साथ ही बच्चा चोरी से जुड़े फर्जी विजुअल पोस्ट करने वाले को भी गिरफ्त में ले लिया गया है। देशभर में वाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया माध्यम के जरिये बच्चा चोरी की अफवाह फैलाई जा रही है। अब तक भीड़ की हिंसा में कम से कम 30 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले दिनों ही महाराष्ट्र के धुले में भीड़ ने बच्चा चोर के शक में पांच लोगों की हत्या कर दी गई थी। 
कार्यक्रम में शामिल होने गए थे
चारों युवक हैदराबाद से बिदार के लिए निकले थे। वहां उन्हें एक कार्यक्रम में शिरकत करना था। कार्यक्रम के बाद वे एक जमीन देखने जा रहे थे, जिसे खरीदने में उन लोगों ने दिलचस्पी दिखाई थी। जब शाम साढ़े चार बजे वे लोग औराद के मुर्की गांव में एक स्कूल के नजदीक चाय पीने के लिए रुके तो उन्होंने देखा कि बच्चे स्कूल से घर जा रहे हैं। युवकों ने बच्चों को विदेशी चॉकलेट देनी शुरू कर दी। इसी दौरान किसी ने हल्ला कर दिया कि कुछ अजीबोगरीब लोग बच्चों को चॉकलेट बांट रहे हैं। वहां तुरंत लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई।
कार से निकाल कर किया हमला
खतरा देखकर चारों युवक अपनी इनोवा टोयोटा कार  से भागे, लेकिन तब तक कुछ लोगों ने उनकी तस्वीरें ले ली थी और इसे वाट्सएप पर वायरल कर दी। जब वे लोग अगले गांव पहुंचे तो लोगों ने एक पेड़ के जरिये सड़क जाम कर दी। टोयोटा चला रहे आजम ने जाम पर रूकने की बजाय कार को स्पीड कर जंप करा दिया। इसमें उसकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और कार एक गड्ढ़े में गिर गई। इसके बाद भीड़ ने इन पर हमला कर दिया।