Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

विदेश

लोगों ने 300 घड़ियालों को मारकर लिया एक व्यक्ति की मौत का बदला

Posted at: Jul 17 2018 10:46AM
thumb

जकार्ता। इंडोनेशिया में वेस्ट पापुआ प्रांत के सोरोंग जिले में घड़ियाल के हमले में एक व्यक्ति की मौत से गुस्साये स्थानीय लोगों ने प्रजनन फार्म में घुसकर 300 घड़ियालों को मार डाला। अंतारा संवाद समिति की ओर से जारी तस्वीरों में घड़ियालों के रक्तरंजित शव नजर आ रहे हैं। इंडोनेशिया के प्राकृतिक संसाधन संरक्षा एजेंसी के प्रमुख बसर मनुलांग ने बताया कि एक 48 वर्षीय ग्रामीण जानवरों के चारे के लिए घास लेने घड़ियालों के फार्म में घुस गया। एक कर्मचारी उसकी चीख सुनकर मदद के लिए दौड़ा तो देखा कि घड़ियाल ने उस पर हमला कर दिया है। उस व्यक्ति को बचाया नहीं जा सका। 
उन्होंने बताया कि मृतक का शनिवार को अंतिम संस्कार किया गया और उसके तुरंत बाद चाकू, कुल्हाड़ी, हथौड़े और फावड़े जैसे हथियारों से लैस ग्रामीणों ने फार्म में घुसकर सभी घड़ियालों को मार डाला। उसमें नवजात बच्चों से लेकर हर उम्र के घड़ियाल शामिल थे। मनुलांग ने बताया कि इस फार्म को 2013 में इस शर्त पर घड़ियालों के प्रजनन और संरक्षण का लाइसेंस मिला था कि घड़ियाल आस पास के लोगों को परेशान नहीं करेंगे।
उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए लाइसेंस धारकों को पूरे फार्म को चारों ओर से घेरने और सुरक्षित बनाने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि एजेंसी जांच में पुलिस के साथ समन्वय कर रही है। मनुलांग ने कहा, 'घड़यिाल ईश्वर की रचना हैं और उनकी सुरक्षा भी जरूरी है।'