Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

खेल

99 सालों तक कायम रहा ये शानदार रिकॉर्ड, 470 मिनट, 62 चौके और रनों का पहाड़

Posted at: Jul 17 2018 12:28PM
thumb

नई दिल्ली। क्रिकेट आंकड़ों का खेल है और ये आंकड़े ही रिकॉर्ड बनाते हैं। कहते हैं कि रिकॉर्ड्स बनते ही टूटने के लिए हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे होते हैं जो सालों साल नहीं टूटते। आज हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। ये रिकॉर्ड आज ही के दिन 123 साल पहले बना था।   
वो एतिहासिक मुकाबला
प्रथम श्रेणी क्रिकेट का सबसे पुराना रूप इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट रहा। इंग्लैंड के घरेलू क्रिकेट ने शुरूआत से लाजवाब खिलाड़ी दिए हैं और ये सफर अब भी जारी है। ऐसे ही एक खिलाड़ी थे आर्ची मैकलेरेन। इस खिलाड़ी ने 1895 को आज ही के दिन एक ऐसी पारी को अंजाम दिया जिसका रिकॉर्ड इंग्लैंड में 99 सालों तक कायम रहा। मैच में लैंकशर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उस समय 23 साल के आर्ची मैकलेरेन न सिर्फ लैंकशर के ओपनर थे बल्कि कप्तान भी थे। वो बल्लेबाजी करने उतरे और विरोधी गेंदबाजों की ऐसी परीक्षा ली जो सदा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई।
16 जुलाई को खेली गई वो लाजवाब पारी
ये एक तीन दिवसीय मैच था। मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक मैकलेरेन 289 रन बना चुके थे जिसमें पॉल आर्थर (177) के साथ दूसरे विकेट के लिए 363 रनों की एतिहासिक साझेदारी भी शामिल थी। फिर आया वो दिन, 16 जुलाई। मैकलेरेन अब अपनी पूरी लय में थे और स्पिनर से लेकर तेज गेंदबाजों तक कोई भी उन्हें आगे बढ़कर शॉट खेलने से रोक नहीं पा रहा था।