Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

खेल

टेस्ट मैचों में टॉस खत्म करने को लेकर बोले फॉफ डु प्लेसिस - मेहमान टीम की मर्जी होनी चाहिए

Posted at: Jul 17 2018 1:45PM
thumb

गाले। दक्षिण अफ्रीका इस समय श्रीलंका दौरे पर है, जहां पहले टेस्ट मैच में अफ्रीका को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। वहीं हार के बाद अफ्रीकी कप्तान फॉफ डु प्‍लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट में टॉस खत्‍म करने की बात कही हैं। बता दें कि इस मैच में दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में सिर्फ एक सेशन में ही आॅलआउट हो गई थी।
8श्रीलंका में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 278 रनों से मात दी। वहीं अफ्रीका टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 73 रनों के स्‍कोर पर ही आॅलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की इस हार पर बातचीत करते हुए  कप्तान डु प्‍लेसिस ने कहा,  'मैच के दौरान हमेशा मेहमान टीम को ये मौका मिलना चाहिए कि वो क्‍या चाहता है। टीम को बिना टॉस के ही गेंदबाजी या बल्‍लेबाजी में से चुनने की प्राथमिकता दी जानी चाहिए'। डु प्‍लेसिस ने कहा, 'टेस्‍ट क्रिकेट में मैच में संतुलन बनाने के लिए ऐसा जरूरी है।
होम कंडीशन में अक्‍सर मेजबान टीम ज्यादातर मैच जीत जाती है। उसे अपने देश की कंडीशन का पता होता है। वो उस कंडीशन में पहले ही काफी खेल चुके होते हैं'। उन्होंने कहा,  अगर हम बीते दो-तीन साल का रिकॉर्ड उठाकर देखें तो पता चलेगा कि मैच तय समय से बहुत पहले ही खत्‍म हो रहे हैं। जब मैने टेस्‍ट क्रिकेट खेलना शुरू किया था तो 400 से 500 रन आसानी से बन जाते थे। लिहाजा मैं केवल सब कांटिनेंट की ही बात नहीं कर रहा हूं। दक्षिण अफ्रीका में भी होने वाले टेस्‍ट मैचों में खेल मुश्किल से पांचवे दिन तक पहुंच रहा है।