Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

इस डायट से 7 दिन में घटाएं 7 किलो वजन

Posted at: Aug 1 2018 11:53AM
thumb

हम आपको बता रहे हैं GM डायट के बारे में जिसे फॉलो कर महज 7 दिन के अंदर आप 5 से 7 किलो तक वजन घटा सकते हैं। GM डायट के तहत 7 दिनों के लिए अलग-अलग फूड ग्रुप से खाना खाने की सलाह दी जाती है और यह डायट प्लान कम समय में ज्यादा वजन घटाने का दावा भी करता है। 

GM डायट के हैं सेहत से जुड़े कई फायदे 
 
GM डायट को फॉलो कर न सिर्फ आप वजन घटा सकते हैं बल्कि इस डायट के स्वास्थ्य से जुड़े कई दूसरे फायदे भी हैं। GM डायट के जरिए आपका डाइजेशन बेहतर रहता है, शरीर डीटॉक्स होता है यानी हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है, साथ ही फैट को बर्न करने की शरीर की क्षमता भी बढ़ती है।
 
वैसे ज्यादातर लोग जिन्होंने GM डायट को फॉलो किया है उन्हें बेहतर नतीजे मिले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस डायट में फल और सब्जियों को शामिल किया जाता है जिनमें कैलरीज की मात्रा कम होती है। बेहतर नतीजों के लिए 5 से 7 दिन के गैप के बाद आप इस डायट को एक से ज्यादा बार फॉलो कर सकते हैं। 
 
GM डायट का प्लान 
 
पहला दिन- केले के अलावा कोई भी एक फल। आप इस फल को जितनी बार मन करे खा सकते हैं। तरबूज खाने की सलाह ज्यादा दी जाती है क्योंकि इसमें पानी अधिक होता है और यह वजन घटाने में मदद करता है। 
 
दूसरा दिन- किसी भी सब्जी को दिन भर में जितनी बार मन करे उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं। आप चाहें तो ब्रेकफस्ट में मध्यम आकार के एक आलू को 1 चम्मच लो फैट मक्खन के साथ खा सकते हैं। 
 
तीसरा दिन- केला और आलू के अलावा आप कोई भी फल या सब्जी को दिनभर उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं। 
 
चौथा दिन- चौथे दिन आपको सिर्फ केला और दूध ही खाना है। दिनभर में आप 6 से 8 बड़े वाले केले और 3 ग्लास स्किम्ड दूध पी सकते हैं। 
 
पांचवां दिन- 280 ग्राम चिकन या फिश को 6 बड़े-बड़े टमाटर के साथ खाएं। शाकाहारी हैं तो मीट की जगह ब्राउन राइस या पनीर खा सकते हैं। पानी पीने की क्षमता को बढ़ाएं। 
 
छठा दिन- इन दिन अपना जितनी चाहें सब्जियां खा सकते हैं, खासतौर पर पालक लेकिन आलू बिलकुल नहीं। शाकाहारी ब्राउन राइस और पनीर खा सकते हैं जबकि मांसाहारी चिकन या फिश। इस दिन भी ढेर सारा पानी पिएं। 
 
सातवां दिन- ब्राउन राइस या एक रोटी, फ्रूट जूस, फल और सब्जियों को आप दिन भर खा सकते हैं।