Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

खेल

सेरेना, वीनस, शारापोवा, मरे, जोकोविच को नहीं मिली बाई

Posted at: Aug 8 2018 1:46PM
thumb

सिनसिनाटी। टेनिस जगत के पूर्व नंबर एक खिलाड़ियों सेरेना और वीनस विलियम्स, मारिया शारापोवा, नोवाक जोकोविच तथा एंडी मरे को विश्व रैंकिंग में गिरावट का नुकसान 11 से 19 अगस्त तक खेले जाने वाले सिनसिनाटी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में उठाना पड़ा है जहां उन्हें पहले राउंड में बाई नहीं दी गई है।  
टेनिस में यह दिग्गज खिलाड़ी ऐसे नाम हैं, जिन्हें पहले ऐसे टूर्नामेंटों में उनकी रैंकिंग के कारण शुरुआती राउंड में बाई मिल जाया करती थी, लेकिन सिनसिनाटी टूनार्मेंट में ये सभी खिलाड़ी पहले दौर में संघर्ष करते नकार आएंगे। ओहियो में लिंडनेर फैमिली टेनिस सेंटर में 11-19 अगस्त तक खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए विश्व रैंकिंग के आधार पर खिलाड़ियों की वरीयता तय कर दी गयी है। वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट हैं जिसमें दुनिया के तमाम बड़े खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और रोमानिया की सिमोना हालेप को शीर्ष वरीयता दी गई है।
टूर्नामेंट के पुरूष और महिला वर्गों में 56-56 खिलाड़ी होते हैं और इनमें से प्रत्येक वर्ग में 16 को वरीयता दी जाती है। शीर्ष वरीयता वाले आठ खिलाड़ियों को पहले राउंड में बाई मिलती है। महिला खिलाड़ियों के लिए पहला राउंड सोमवार और मंगलवार को होगा जबकि पुरुषों के लिए रविवार से लेकर मंगलवार तक मैच होंगे। महिलाओं में जिन खिलाड़ियों को बाई नहीं मिली है, उनमें दो बार की सिनसिनाटी चैंपियन अमेरिका की सेरेना, 2011 की चैंपियन रूस की शारापोवा, 2013 की विजेता बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका, 2016 की चैंपियन चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा और सात बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन अमेरिका की वीनस शामिल हैं।
पुरुषों में जिन खिलाड़ियों को बाई नहीं मिली है उनमें इस टूर्नामेंट के पांच बार के फाइनलिस्ट और मौजूदा विंबलडन चैंपियन सर्बिया के जोकोविच, दो बार के सिनसिनाटी विजेता ब्रिटेन के मरे, तीन बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन रहे स्टेनिसलास वावरिंका, 2017 के फाइनलिस्ट आॅस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस और अमेरिका के शीर्ष रैंक खिलाड़ी जॉन इस्नर शामिल हैं।