Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

खेल

दूसरे टेस्‍ट में विराट सेना की शर्मनाक हार - इंग्‍लैंड ने पारी और 159 रनों से हराया

Posted at: Aug 13 2018 10:56AM
thumb

लंदन। लॉर्ड्स टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से हराते हुए 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली। इंग्लिश टीम ने पहली पारी में 7 विकेट पर 396 रन बनाए थे, जबकि पहली पारी में 107 रन बनाने वाली टीम इंडिया की दूसरी पारी सिर्फ 130 रनों पर ढेर हो गई। कोई भी भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर सका। उसके लिए आर. अश्विन ने सबसे अधिक नाबाद 33 रनों की पारी खेली, जबकि इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 4-4 विकेट झटके। क्रिस वोक्स को मैन आॅफ द मैच चुना गया। 
दूसरी पारी में भी भारत की शुरूआत खराब रही। जेम्स एंडरसन ने मुरली विजय को पारी के तीसरे ओवर में विकेटकीपर जानी बेयरस्टॉ के हाथों कैच कराकर लार्ड्स पर अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया। विजय किसी टेस्ट की दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहने वाले भारत के छठे सलामी बल्लेबाज बने। वह 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में विदेशी सरजमीं पर 10 पारियों में केवल 128 रन बना पाए हैं।
लगातार गेंदों पर आउट हुए कोहली और कार्तिक
भारतीय टीम को 31वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड ने लगातार दो झटके दिए। चौथी गेंद पर पहले कप्तान विराट कोहली आउट हुए वहीं अगली गेंद पर दिनेश कार्तिक अपना विकेट गंवा बैठे। पीठ के दर्द से जूझ रहे कोहली ने टिकने की की कोशिश की लेकिन वह बल्लेबाजी के दौरान असहज नजर आए। कोहली मात्र 29 गेंदें खेलकर 17 रन बना सके और ओली पोप को कैच देकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बैटिंग के लिए आए दिनेश कार्तिक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। कार्तिक पिछली पारी में भी महज 1 रन बना सके थे।
अपनी छाप नहीं छोड़ पाए पुजारा 
शिखर धवन की जगह दूसरे टेस्ट में टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। पुजारा मैच की दोनों पारियों में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। दूसरी पारी में वह फिर नाकाम रहे और 87 गेंदों में 17 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें ब्रॉड ने अपना दूसरा शिकार बनाया। पुजारा ब्रॉड की आती अंदर आती गेंद को भांप नहीं सके और बोल्ड हो गए। वहीं, पहली पारी में पुजारा 25 गेंदें खेलकर महज 1 रन बना पाए थे।
नहीं चला अजिंक्य रहाणे का बल्ला
अजिंक्य रहाणे का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लचर प्रदर्शन जारी है। पहले टेस्ट मैच में रहाणे ने जहां 15 और 2 रन बनाए वहीं, दूसरे मैच में वह सिर्फ 18 और 13 रन ही बना सके। दूसरी पारी में रहाणे को स्टुअर्ट ब्रॉड ने आउट किया। रहाणे पिछले कई मैचों से टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं। जूल में खेले गए अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में भी वह केवल 10 रन ही बना पाए थे।
पंड्या-अश्विन ने जोड़े 55 रन
इसके बाद हार्दिक पंड्या और आर. अश्विन ने 7वें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। भारतीय पारी की किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही। इस साझेदारी को क्रिस वोक्स ने हार्दिक (26) को पगबाधा आउट करके तोड़ा। कुलदीप यादव (0), मोहम्मद शमी (0) और इशांत शर्मा (0) को जेम्स एंडरसन ने पविलियन की राह दिखाई।
फिर सस्ते में पवेलियन लौटे लोकेश राहुल
लोकेश राहुल का एक बार फिर आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। दूसरी पारी में भी वह जल्द पवेलियन लौट गए। राहुल सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें एक बार फिर जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। पहली पारी में भी राहुल टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके थे। पिछली पारी में वह महज 8 रन ही बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे। 
भारत की फिर खराब शुरूआत
पिछली पारी में खराब शुरूआत का नुकसान उठाने वाली भारतीय टीम ने एक बार फिर निराशाजनक आगाज किया। दूसरी पारी में भारत ने पहला विकेट बिन रन बनाए ही गंवा दिया। ओपनिंग के लिए मुरली विजय एक बार फिर खाता खोले बगैर ही पवेलियन लौट गए। मुरली को जेम्स एंडरसन ने अपना शिकार बनाया। वह एंडरसन की गेंद को छेड़ने की कोशिश में विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमा बैठे।
तीसरे दिन इंग्लैंड ने किया शानदार प्रदर्शन
गौरतलब है कि इंग्लैंड तीसरे दिन ही  मजबूत स्थिति में पहुंच गया था। बारिश से प्रभावित मैच में भारत के पहली पारी के 107 रन के जवाब में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल रोके जाने तक क्रिस वोक्स के नाबाद शतक और जॉनी बेयर्स्टो की 93 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 6 विकेट पर 357 रन बनाए था।