Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

खेल

खिताब के लिए राफेल नडाल से भिड़ेंगे 19 साल के स्तेफानोस

Posted at: Aug 13 2018 11:36AM
thumb

टोरंटो। अपने जीवन की सबसे बेहतरीन टेनिस खेल रहे गैर वरीय 19 साल के यूनानी खिलाड़ी स्तेफानोस सितसिपास ने शीर्ष खिलाड़ियों को शिकार बनाने का सिलसिला जारी रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 6-7 6-4 7-6 से पराजित कर रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।
चार राउंड में चार दिग्गज खिलाड़ियों को लुढ़का चुके स्तेफानोस के सामने अब फाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल की सबसे बड़ी चुनौती होगी जिन्होंने अन्य सेमीफाइनल में रूस के करेन खाचानोव को वर्षा बाधित मैच में 7-6, 6-4 से हराया। स्तेफानोस ने पिछले दो राउंड में विंबलडन चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाडी तथा गत चैंपियन जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव को अपना शिकार बनाया था और अब उन्होंने विश्व के छठे नंबर के खिलाड़ी एंडरसन को भी अपना शिकार बना लिया। यूनानी खिलाड़ी ने मैच अंक बचाने के बाद जोरदार सर्विस करने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर रोमांचक जीत दर्ज की।
मैच जीतते ही स्तेफानोस ने अपना रैकेट छोड़ा और जीत की खुशी में चीख पड़े। विश्व के 27वें नंबर के खिलाड़ी स्तेफानोस की टूर्नामेंट में टॉप 10 खिलाड़ियों पर यह लगातार चौथी जीत थी। स्तेफानोस ने पिछले तीन राउंड में डोमिनिक थिएम, जोकोविच और ज्वेरेव को हराया था। उन्होंने इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए अब विंबलडन उपविजेता को भी बाहर कर दिया।
स्तेफानोस का यह पहला एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल होगा जिसे वह अपने 20वें जन्मदिन पर विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल के खिलाफ खेलेंगे। सेमीफाइनल की जीत के बाद स्तेफानोस का विश्व रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच जाना तय है। 
फ्रेंच ओपन चैंपियन नडाल अपने करियर का 33वां मास्टर्स 1000 खिताब जीतने उतरेंगे। 32 वर्षीय नडाल का इस साल का यह पांचवां फाइनल है। नडाल का इससे पहले स्तेफानोस से सिर्फ एक बार बार्सिलोना ओपन के फाइनल में मुकाबला हुआ था, जिसमें स्पेनिश मास्टर ने लगातार सेटों में जीत हासिल की थी।