Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

सेहत के लिए फायदेमंद है रोना, जानें इसके फायदे

Posted at: Aug 14 2018 10:00AM
thumb

हंसना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, इस बात को तो हम सब अच्छे से जानते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि जैसे हंसना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है उसी तरह रोना भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं रोने से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं...जब कभी हमारे आस-पास कोई रोता है तो हम उसे चुप करा देते हैं।

उसे रोने से रोकते हैं। लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जिस तरह हमारे शरीर से यूरीन और पसीना आना जरूरी होता है, क्योंकि यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने का काम करते हैं, ठीक ऐसा ही आंसू के माध्यम से भी होता है। जिस वजह से रोना भी हमारी सेहत के लिए अच्छा है। तो अगली बार अपने किसी करीबी को रोने से न रोके। उसे रोकर हल्का होने दें।
 
हमारी आंखों में जो मेमब्रेन होती है अगर वह सूख जाती है तो उसका सीधा असर हमारी आंखों की रोशनी पर पड़ता है, लेकिन आंसू मेमब्रेन को हमेशा भरा रखते हैं जो हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि अगर हमारा मेमब्रेन सही बना रहता है तो आखों की रोशनी लंबे समय तक ठीक रहती है।
 
आपको बता दें, टेंशन में रोना और आंखों में से किसी परेशानी के चलते पानी निकलना दो अलग चीजें हैं। जब कभी हम परेशान होकर रोते हैं तो हमारे शरीर से ड्रेनोकॉर्टिकोट्रोपिक और ल्यूसीन नामक स्ट्रेस हॉर्मोन बाहर निकलते हैं, लेकिन आंखों में से जब पानी निकलता है तो ऐसा कुछ नहीं होता। 
 
हमारी आंखों में एक लाइसोजाइम नामक तत्व होता है, जो बाहरी बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इससे हमारी आंखों को इंफेक्शन से तो दूर रखता ही है साथ ही हमारी आंखे स्वस्थ भी रहती हैं। जब हम रोते हैं तभी लाइसोजाइम आंखों से निकलता है।