Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

गोल्ड प्लस ग्लास में प्रेमजी इन्वेस्ट ने किए 400 करोड़ का निवेश

Posted at: Aug 16 2018 4:56PM
thumb

नई दिल्ली। भारतीय फ्लोट ग्लास उत्पादक और बिल्डिंग/आर्किटेक्चरल ग्लास बाजार की प्रमुख कंपनी गोल्ड प्लस ग्लास इंडस्ट्री लिमिटेड (गोल्ड प्लस) ने अपनी विस्तार योजना के वित्त पोषण के लिए अजीम प्रेमजी की निवेशक कंपनी प्रेमजी इन्वेस्ट से 400 करोड़ रूपए की पूंजी जुटायी है। 
कंपनी ने गुरूवार को यहां जारी बयान में यह जानकारी देते हुये कहा कि अगले 3-4 वर्षों में गोल्ड प्लस भारत में दो नई फ्लोट ग्लास निमार्ण संयंत्र लगाने के लिये 2000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। यह विस्तार बढ़ती मांग को देखते हुए किया जा रहा है जिसमें 100 से अधिक स्मार्ट सिटीज, विमानतलों, मेट्रो का विकास, बड़ी अधोसंरचना परियोजनाएं, निर्माण में ऊर्जा बचाने वाली सामग्री का बढ़ता उपयोग और रियल एस्टेट रीप्लेसमेन्ट तथा रीडेवलपमेन्ट बाजार की मांग आदि शामिल है।
  
कंपनी के अभी दो फ्लोट ग्लास संयंत्र हैं जिनकी क्षमता 427000 टन वार्षिक है। देश की वर्तमान फ्लोट ग्लास क्षमता में इनकी हिस्सेदारी 16 प्रतिशत है। प्रेमजी इन्वेस्ट से प्राप्त निवेश से कंपनी की क्षमता 730000 टन प्रतिवर्ष हो जायेगी। इस विस्तार के माध्यम से गोल्ड प्लस की योजना बढ़ती मांग को पूरा करने और ग्लास के आयात पर निर्भरता को कम करने की है, ताकि मेक इन इंडिया में योगदान दिया जा सके और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी सृजित हो सके।