Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

वायरल बुखार में होम्योपैथी भी कारगर

Posted at: Sep 19 2018 4:58PM
thumb

बदलते मौसम में वायरल फीवर का खतरा बहुत बढ़ता है, यह देखा यह गया है कि अगर घर में किसी एक व्यक्ति को वायरल फीवर हो जाये तो एक के बाद एक अन्य व्यक्ति भी इसकी चपेट में आते हैं। यह जानकारी देते हुए होम्योपैथिक विशेषज्ञ डा. अनुद्ध वर्मा ने बताया कि वायरल बुखार का होम्योपैथ में कारगर इलाज संभव है। इस बुखार से कभी-कभी पूरा परिवार पीड़ित होता है, इसमें वायरस आंखों से नहीं दिखने वाला अदृश्य विषाणु है जो वातावरण में विद्यमान रहते है और अवसर पाते ही हमारे शरीर पर आक्रमण कर देते हैं।

वैसे तो वायरल फीवर किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन यह बच्चों में ज्यादा संभावित होता है। यह किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन बरसात के दिनों एवं बदलते मौसम में यह बुखार बहुत तेजी से फैलता है और दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकता है। वायरल बुखार 3 से 7 दिन का समय लेता है। यह अवधि दो सप्ताह तक की भी हो सकती है। वायरल बुखार में 101 से 104 डिग्री तक बुखार हो सकता है।

यह बुखार अचानक बढ़ सकता है, समान्यत: लगातार बुखार रहता है और कभी-कभी दिन में एक दो बार बुखार तेज हो जाता है। बुखार से पहले छींक आना, बलगम, नाक बहना आदि लक्षण होते हैं।