Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

खेल

कोरिया से हारकर भी भारतीय फुटबॉल टीम ने जीता दिल

Posted at: Oct 3 2018 2:22PM
thumb

कुआलालंपुर (मलेशिया)। भारतीय फुटबॉल टीम को एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में सोमवार (1 अक्टूबर) को पेटालिंग जया स्टेडियम में दक्षिण कोरिया से 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। इसी हार के साथ भारत का पेरू में होने वाले अंडर-17 विश्व कप में क्वालीफाई करने का सपना टूट गया। 16 साल बाद इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में खेल रहे भारत ने कड़ी चुनौती पेश की लेकिन कोरिया की टीम को जीत दर्ज करने से नहीं रोक पाई।
दक्षिण कोरिया के लिए एकमात्र गोल 67वें मिनट में जेयोंग सेंगबिन ने किया। भारतीय टीम ने हालांकि इस मैच में अपनी विपक्षी टीम को कड़ी टक्कर दी और उसे कभी भी आसानी से गेंद अपने पास रखने का मौका नहीं दिया। भारतीय गोलकीपर नीरज कुमार ने कई शानदार बचाव करते हुए दक्षिण कोरिया को रोके रखा लेकिन वह एक दफा चूक गए और दक्षिण कोरिया के लिए वह विजयी पल साबित हुआ। 14वें मिनट में नीरज ने शानदार बचाव करते हुए दक्षिण कोरिया को बढ़त लेने से रोक दिया। इसके बाद उन्होंने 34वें और 36वें मिनट में दो और शानदार बचाव किए। 
दूसरे हाफ में भारतीय युवा टीम ने आक्रामकता दिखाई। 52वें मिनट में रिडगे डी मेलो ने भारत के लिए मौका बनाया जिसे विपक्षी टीम के गोलकीपर ने नकार दिया। 67वें मिनट में आखिरकार भारतीय डिफेंस मात खा गया और जेयोंग ने करीब के गेंद को नेट में डाल अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इसके बाद कोई और गोल नहीं हो सका और इसी के साथ भारत का दूसरी बार अंडर-17 विश्व कप खेलने का सपना टूट गया। एएफसी अंडर 16 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली चार टीमों को सीधे पेरू में 2019 में होने वाले फीफा अंडर 19 विश्व कप में जगह मिलेगी। 
भारत को मेजबान देश होने के कारण 2017 फीफा अंडर-17 विश्व कप में खेलने का मौका मिला था। इस हार के बावजूद भारतीय टीम गर्व के साथ स्वदेश लौटेगी, क्योंकि उसने टूनार्मेंट में सिर्फ एक गोल गंवाया और अपने से कहीं बेहतर टीम के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत को 2002 में भी क्वार्टर फाइनल में कोरिया के खिलाफ ही 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था।