Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

हेल्‍थ

मक्खन से करें इस बीमारी का इलाज

Posted at: Oct 4 2018 1:48PM
thumb

आपको पता है कि मक्खन का इस्तेमाल यूं तो सुबह के समय नाश्ते के दौरान किया जाता है, मक्खन के बिना सुबह का नाश्ता कुछ अधूरा सा लगता है। शायद ही इसे खाने से कोई बच पाता हो लेकिन जब बात सेहत की हो तो आपकी इस पसंदीदा चीज के बारे में आपको जानना बेहद जरुरी है। इस बार जानिए कि मक्खन आपकी सेहत के लिए कितना बेहतर है।
 
आयुर्वेद के अनुसार मक्खन को इतना लाभकारी बताया गया है कि हर इंसान को रोज इसे खाना चाहिए। जो कि आपकी सेहत के लिये फायदेमंद साबित होता है। आपको बता दें कि जो लोग इसे खाने से बचते हैं उनके लिए मक्खन वरदान के समान है जो आपकी सेहत को तदुंरुस्त बनाए रखने का काम करता है।
 
जैसा कि आपको पता है दूध, मक्खन और चीज के बिना हमारे दिन की शुरूआत बिल्कुल भी नही होती है सुबह के नाश्ते ब्रेड बटर हो या चीज सैन्डविच हर तरह के नाश्ते में हम मक्खन खाने का शौक रखते है। मक्खन में मौजूद फैटी एसिड-कौंजुलेटेड लिनोलेक एसिड कैंसर जैसी बीमारी को दूर भगाने में काफी असरदार साबित होत है।
 
जानकारी के लिये बता दें कि मक्खन में आयोडीन काफी बेहतर मात्रा में पाया जाता है। जो थायराइड के मरीजों के लिए वरदान के समान होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए भी थायराइड ग्लैंड को स्ट्रोन्ग बनाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। अगर आप इस चीज का सेवन करेगी तो आप थाइराइड जैसी बीमारी मे काफी आराम मिलेगा जो आपकी सेहत के लिए बेहतर है।