Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

रूप चौदस : घर पर ही बनाएं उबटन, मिनटों में मिलेगी चमकदार त्वचा

Posted at: Nov 6 2018 10:58AM
thumb

आज रूप चतुर्दशी है, इसे नरक चौदस, रूप चौदस अथवा नरका पूजा के नाम भी से जाना जाता है। इस दिन शाम के पश्चात दीप जलाए जाते हैं और चारों ओर रोशनी की जाती है। रूप चौदस के दिन तिल का भोजन और तेल मालिश, दंतधावन, उबटन व स्नान आवश्यक होता है। इस दिन प्रात: काल शरीर पर उबटन लगाकर स्नान करना चाहिए। 
इस खास मौके पर शहर की ब्यूटी एक्सपर्ट जिनी देवलिया ने बताया कि यह दिन केवल महिलाओं के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के हर सदस्य के लिए बेहद खास होता है। पहले के समय में महिलाएं घर पर ही उबटन तैयार कर लगाती थीं, लेकिन आज महिलाएं पार्लर जाकर तैयार होना अधिक पसंद करती हैं, लेकिन त्योहारों के चलते हर कोई पार्लर के लिए समय नहीं निकाल पाता है। ऐसे में घर पर ही कई बेहतरीन उबटन तैयार कर आप मिनटों में चमकदार त्वचा पा सकते हैं। 
गेहूं के आटे का स्क्रब 
गेहूं के आटे में गुलाब जल, हल्दी और कुछ बूंदे नीबू के रस की मिलाकर सात मिनट तक स्क्रब करें और फिर चेहरे को धो लें, इससे चेहरे की डेड स्किन खत्म हो जाएगी और चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाएगी। 
बेसन पेस्ट
शहद, नीबू और दूध पाउडर गुलाब जल के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, उसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट सूखने दें, फिर चेहरे को धो लें। इससे आपको मुलायम, साफ और चमकदार त्वचा मिलेगी। 
मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट
तेलीय त्वचा वालों के लिए ये उपाय सबसे ज्यादा असरदार है। मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदें नीबू की मिलाएं और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, चेहरे पर इस पेस्ट को 15 मिनट लगाए रखें, फिर चेहरे को साफ ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको टाइट और चमकदार त्वचा मिलेगी। 
एलोवेरा स्क्रब 
एलोवेरा की पत्ती लें, उसका जेल निकालकर उससे 20 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें, इससे आपको टाइट और मुलायम त्वचा मिलेगी।