Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

महाराष्ट्र के आठ जिलों में खराब हो सकती है पानी की स्थिति

Posted at: Dec 2 2018 6:56PM
thumb

औरंगाबाद। महाराष्ट्र में मराठवाडा क्षेत्र के सूखाग्रस्त आठ जिलों के जलाश्यों में अब केवल 22 प्रतिशत पानी बचा है और आने वाले महीनों में यहां पानी की स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है। औरंगाबाद के विभागीय आयुक्त के अनुसार मराठवाडा क्षेत्र के जिलों में बड़े, मध्यम और छोटे कुल मिलाकर 867 बांधों में मात्र 22 प्रतिशत पानी शेष है। 
उन्होंने बताया कि क्षेत्र में मानसून के दौरान बारिश की कमी के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। राज्य सरकार ने इस क्षेत्र समेत पूरे राज्य को सूखाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया था। वर्तमान में क्षेत्र में तीन जिलों औरंगाबाद, जालन और बीड में बारिश की कमी के कारण रिकॉर्ड मात्रा में पानी की कमी आयी है। इन जिलों में गांवों के लिए 400 से अधिक पानी के टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा रही है।
सबसे बड़े बांधों में से एक जयाकवाडी बांध में औसतन 27 प्रतिशत जल संग्रह है जबकि येलडारी बांध में नौ प्रतिशत, पैनगंगा में 55 प्रतिशत, निम्मा तेरना में 22 प्रतिशत, निमा धुडना में 14 प्रतिशत, सिना कोलेगसोन, मनजारा और मजालगांव में शून्य प्रतिशत जल संग्रह शेष है। इसी तरह क्षेत्र में अधिकतर 75 मझोले खिंचाई परियोजनाएं सूखी पड़ी हुई हैं। पूरे क्षेत्र के 700 छोटे बांधों में पानी महज 14 प्रतिशत संग्रहित है।