Tuesday, 29 September, 2020
dabang dunia

ऑटोमोबाइल

नए साल से महंगी हो जाएंगी इन कंपनियों की कारें

Posted at: Dec 5 2019 11:51AM
thumb

मुंबई। मारुति सुजुकी के बाद टाटा मोटर्स ने कार की कीमतें बढ़ा दी हैं। टाटा मोटर्स के अधिकारी मयंक पारीक ने इसकी जानकारी दी है। उन्‍होंने न्‍यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, 'भारत स्टेज-छह उत्सर्जन मानकों के अनुकूल वाहनों को बाजार में लाने के कारण जनवरी से कीमतें बढ़ाई जाएंगी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. पारीक ने कहा, 'हम अभी इसकी गणना कर रहे हैं। आमतौर पर यदि कोई बदलाव होता है तो कीमतें 10 से 15 हजार रुपये तक बढ़ती हैं। अभी दो चीजें हो रही हैं, एक तो भारत स्टेज-छह और दूसरा कमोडिटी की बढ़ती कीमतों का दबाव।
टाटा मोटर्स के वाहनों की कुल बिक्री नवंबर महीने में 25.32 फीसदी गिरकर 41,124 इकाइयों पर आ गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने पिछले साल नवंबर में 55,074 इकाइयों की बिक्री की थी. इस दौरान, टाटा मोटर्स की घरेलू बिक्री पिछले साल की 50,470 इकाइयों की तुलना में 25 प्रतिशत गिरकर 38,057 इकाइयों पर आ गई। कंपनी के यात्री वाहनों की बिक्री भी 39 प्रतिशत गिरकर इस साल नवंबर में 10,400 इकाइयों पर आ गई। पिछले साल नवंबर में कंपनी ने 16,982 यात्री वाहनों की बिक्री की थी।
बता दें कि मारुति सुजुकी इंडिया ने भी मंगलवार को कहा था कि वह बढ़ी लागत के कारण जनवरी से कीमतें बढ़ाएगी। टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज-बेंज जैसी कंपनियां भी वाहनों के दाम बढ़ाने वाली हैं। हालांकि, हुंडई मोटर इंडिया और होंडा कार्स इंडिया ने कहा है कि वे जनवरी से कीमतें नहीं बढ़ा रही हैं, लेकिन जब भारत स्टेज-छह के अनुकूल वाहन बाजार में उतारे जाएंगे तो कीमतें बढ़ेंगी।