Saturday, 08 August, 2020
dabang dunia

बिज़नेस

इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग प्रॉब्लम से मिलेगा छुटकारा, Indian Oil ला रहा ये सर्विस

Posted at: Jul 2 2020 11:41AM
thumb

नई दिल्ली। भारत की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक खास सुविधा लेकर आ रही है। कंपनी ने ऐलान किया है कि वो जल्द ही पेट्रोल पंप पर इन वाहनों को चार्ज करने के लिए बैटरी स्वैपिंग की सुविधा देगी। जिसके बाद इलेक्ट्रिक वाहनों का पेट्रोल पंप पर ही आसानी चार्ज कर लिया जाएगा। हालांकि अभी ये सर्विस सिर्फ चुनिंदा शहरों में ही पेश की जाएगी। 

20 स्टेशन पर किया जाएगा एक्सपैंड : इस खास सर्विस के लिए इंडियन ऑयल ने सन मोबिलिटी के साथ पार्टनरशिप करेगी। इस सर्विस का नाम ‘क्विक इंटरचेंज स्टेशन’ रखा गया है। कंपनी के चेयरमैन संजीव सिंह के मुताबिक इंडियन ऑयल सबसे पहले चंडीगढ़ में इंस्टैंट बैटरी स्वैपिंग की सुविधा का आगाज करेगी, जिसके बाद इसे 20 स्टेशनों तक एक्सपैंड किया जाएगा। 

इन शहरों तक पहुंचेगी सर्विस : वहीं पायलट प्रोजेक्ट के तहत चंडीगढ़, अमृतसर और बेंगलुरु में तीन अन्य स्टेशन पर इस सर्विस के लिए सेटअप किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस खास सुविधा को नई दिल्ली, गुरुग्राम के अलावा दूसरे शहरों तक भी पहुंचाया जाएगा।

चार्ज करने में नहीं लगेगा समय : ऐसा पहली बार किया जा रहा है, इसलिए इन वाहनों को चार्ज करने में बहुत समय लगता है। कंपनी का कहना है कि लोगों को चार्जिंग का काफी समय तक इंतजार करना पड़ता है इसलिए इंडियन ऑयल इस सर्विस को शुरू कर रहा है। इस सुविधा के बात इलेक्ट्रिक वाहनों को सिर्फ कुछ ही मिनटों में चार्ज किया जा सकेगा। वहीं इस सर्विस की शुरुआत में कंपनी का फोकस कॉमर्शियल वाहनों पर है, जिसमें इलेक्ट्रिक ऑटो, रिक्शा और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स शामिल हैं।