Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

भारत में लॉन्‍च हुई टोयोटा अर्बन क्रूजर - जानें कीमत और फीचर्स

Posted at: Sep 23 2020 6:46PM
thumb

नई दिल्ली। यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज भारतीय बाजार में अपनी नयी कॉम्पैक्ट एसयूवी टोयोटा अर्बन क्रूजर (यूबी) लॉन्‍च करने की घोषणा की जिसकी दिल्ली में शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 8.40 लाख रुपए है। 
कंपनी ने यहां जारी बयान में कहा कि पूरी तरह नई टोयोटा अर्बन क्रूजर इस वर्ग में अपनी पेशकश को दुरुस्त करेगी और युवा ग्राहकों की बढ़ती संख्या की जरूरतें पूरी करेगी। टोयोटा अर्बन क्रूजर वैश्विक टोयोटा-सुजुकी गठजोड़ के तहत भारत में पेश किया जाने वाला दूसरा मॉडल है। इससे पहले प्रीमियम हैचबैक टोयोटा ग्लांजा पेश की गई थी। अर्बन क्रूजर को आज के यंग अचीवरों के लिए डिजाइन किया गया है जो कुछ करना चाहते हैं।
इस एसयूवी को लॉन्‍च करने के मौके पर टीकेएम के प्रबंध निदेशक मसाकाजु योशिमुरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सेल्स एंड सर्विस नवीन सोनी और सेल्स एंड मार्केंटिंग के उपाध्यक्ष तदाशी असाजुमा भी मौजूद थे। इस मौके पर अभिनेता आयुष्मान खुराना विशेष सम्मानित अतिथि थे। उन्होंने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लांच के मौके पर मौजूद लोगों को प्रेरित करने वाली अपनी कहानी बताई कि कैसे वे रेडियो जॉकी से सफल एक्टर बने। 
    
योशिमुरा ने कहा कि अर्बन क्रूजर में 1.5 लीटर का चार सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है और मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) तथा ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (एटी) के विकल्पों में उपलब्ध होगा। यह 17.03 किलोमीटर प्रति लीटर और 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस एसयूवी में भी सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गयी है और अर्बन क्रूजर डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, उन्नत बॉडी संरचना, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑडियो में डिसप्ले के साथ रीवर्स पार्किंग कैमरा और आईएसओएफआईएक्स चाइल्ड सीट रेसट्रेन्ट सिस्टम जैसे फीचर है। टोयोटा अर्बन क्रूजर के लिए बुकिंग चालू है।