Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

भारत में लॉन्‍च हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक सुपर बाइक, आज से शुरू हुई बुकिंग

Posted at: Feb 15 2018 12:35PM
thumb

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा में हुए इस साल के आॅटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक कारें और बाइक आकर्षण का केंद्र रही। एक जमाने में सुस्त कहे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहन आज पेट्रोल वाहनों जितने फुतीर्ले हो गए हैं, लेकिन इनकी कीमत ज्यादा होती है, लेकिन आॅटो एक्सपो के दौरान एक ऐसी बाइक लॉन्च हुई जो कि मौजूदा सुपर बाइक के मुकाबले काफी सस्ती है। यह बाइक पेश की है। गुजरात की एक स्टार्टअप कंपनी मेन्जा ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक कैफे रेसर को भारतीय बाजार में पेश किया है।
कंपनी ने इस बाइक का नाम मेन्जा लुकैट रखा है। सस्ती कही जा रही यह बाइक आम मोटरसाइकिलों से काफी महंगी है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 2.79 लाख रुपए है। लेकिन अपनी समकक्ष बाइक से तुलना करें तो यह काफी सस्ती है। इसकी बुकिंग 14 फरवरी से शुरू हुई है। यहां कंपनी खास आॅफर भी पेश कर रही है जिसके तहत कंपनी इसकी बैटरी लीज पर देगी। जिसके लिए ग्राहक को 4000 रुपए प्रति माह का भुगतान करना होगा।
इस बाइक में 72 वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी दी गई है। इस बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। वहीं फास्ट चार्जिंग के जरिए आप इसे मात्र डेढ घंटे या फिर 90 मिनट में चार्ज कर सकते हैं। फुल चार्ज होने पर यह 100 किमी चलती है। यह बाइक सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत तैयार की गई है। 80 प्रतिशत बाइक भारत में ही तैयार हुई है। यह बाइक पेटीएम पर खरीदने के लिए उपलब्ध है, कंपनी इसकी होम डिलिवरी ही करेगी। कंपनी के मुताबिक इसका पहला चार्जिंग पॉइंट यमुना एक्सप्रेस वे पर तैयार किया जा रहा है।