Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

खेल

किदाम्बी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी

Posted at: Apr 12 2018 3:16PM
thumb

नई दिल्ली। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में विजयी रथ पर सवार भारत के स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने गुरूवार को ताजा जारी विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली और पहली बार दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए।
श्रीकांत ने गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की शुरूआत विश्व के दूसरे नंबर खिलाड़ी के रूप में की थी लेकिन गुरूवार को जारी बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में वह एक स्थान उठकर शीर्ष पर पहुंच गए जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। भारतीय शटलर ने वर्ष 2017 में रिकार्ड चार सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किए थे।
25 वर्षीय शटलर के अब सर्वाधिक 76895 रेटिंग अंक हो गए हैं। वहीं डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह दूसरे नंबर पर खिसक गये हैं। दुनिया के शीर्ष 10 बैडमिंटन खिलाड़ियों में वह भारत के शीर्ष और एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।
गोल्ड कोस्ट में मिश्रित टीम बैडमिंटन स्पर्धा में श्रीकांत ने जीत में अहम भूमिका निभाई और फाइनल में पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई के खिलाफ अपना अहम एकल मैच जीता। गत वर्ष अक्टूबर में श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन खिताब जीता था और यह उपलब्धि हासिल करने वाले प्रकाश पादुकोण के बाद वह दूसरे भारतीय शटलर हैं।