Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

इन नेचुरल मॉइश्चराइजर से रखें अपनी स्किन को नरम

Posted at: Jan 19 2019 2:40PM
thumb

मलाई

आपने घरों में अक्सर होंठ फटने पर महिलाओं को मलाई का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। होंठों की तरह ही स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए दूध के उपर से ताजी मलाई निकालें और फिर उस मलाई की मदद से पूरी स्किन की मालिश करें। यह इतनी इफेक्टिव है कि एक बार में ही आपको फर्क नजर आएगा।

घी

मलाई की तरह की घी भी स्किन के रूखेपन को दूर करने में बेहद असरकारक होता है। यह एक ऐसी चीज है जो हर किचन में बेहद आसानी से मिल जाती है। बस आपको इतना करना है कि इसे एक कटोरी में निकालकर हल्का सा गर्म करें और फिर पूरी स्किन पर इसकी मदद से मालिश करें। यकीन मानिए, इसके इस्तेमाल के बाद रूखी व बेजान त्वचा में एक नई जान आ जाएगी।  

शहद

शहद एंटी−बैक्टीरियल होने के साथ−साथ एक्ने की समस्या को भी दूर करता है। इतना ही नहीं, यह स्किन की नमी को बरकरार रखने के साथ उसे गहराई से क्लीन भी करता है। अगर सर्दी के मौसम में आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो इसका प्रयोग अवश्य करें। इसके इस्तेमाल के लिए दो टेबलस्पून शहद लेकर उसमें आठ टेबलस्पून पानी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे स्किन पर लगाकर सूखने दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

ऑलिव ऑयल 

ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन नेचुरल मॉइश्चराइजर माना गया है। इसमें पाए जाने वाले एंटी−ऑक्सीडेंट्स व नेचुरल एसिड्स स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन की प्राकृतिक नमी को तो रिस्टोर करता है ही, साथ ही सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभाव को भी न्यूनतम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लेकर उसमें कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। अब इसे नहाने के पानी में इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त ऑलिव ऑयल में दूध व शहद मिलाकर भी एक फेस पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।