Saturday, 21 September, 2019
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

चीनी स्किन के लिए होती है लाभकारी

Posted at: Aug 25 2019 2:35AM
thumb

हमारी सेहत के लिए चीनी बहुत ही फायदेमंद होती हैं, वैसे तो हम हर रोज चीनी का इस्तेमाल करते हैं। चीनी चाय या कॉपी को मीठा करने के अलावा और भी बहुत कार्य करती है। चीनी का हर रोज इस्तेमाल करके स्किन से जुड़ी हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। बहुत से इंसान इस बात से अंजान है कि चीनी हमारी त्वचा की कई परेशानियों को दूर कर देती है। चलिए आपको बताते हैं चीनी आपकी स्किन के लिए कैसे लाभकारी होती है। अगर आपकी स्किन अधिक ही ड्राई रहती है तो चीनी और तिल का तेल मिलाना चाहिए तथा इसमें नीलगिरी का तेल मिला लीजिए। इसके अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे चेहरा ऑयली होगा और चेहरे को ठंडक मिलेगी।

चीनी हर तरह की स्किन के लिए लाभकारी होती है। एक चम्मच चीनी में ऑलिव ऑयल तथा नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट बना लीजिए। इसे अपने चेहरे पर15 मिनट लगाना चाहिए। फिर हल्के हाथों से इसे स्क्रब कीजिए और धो लीजिए। सेल्स स्किन को डल और बेजान बना देते हैं। अगर आपकी स्किन भी बेजान हो गई है तो दो चम्मच चीनी में एक चम्मच हल्का गर्म नारियल तेल मिला लीजिए। इसे चेहरे पर स्क्रब करें और गुनगुने पानी से धो लीजिए।

वजन घटने तथा प्रैग्नेंसी के बाद स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है। इनको हटाने के लिए चीनी, कॉफी, बादाम तेल तथा शहद मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर मालिश कीजिए। ये आम समस्या है। इनको मुलायम बनाने के लिए चीनी का यूज कीजिए। थोड़ी सी मात्रा में चीनी लीजिए। उसमें चुकंदर का रस मिलाएं और फिर इस पेस्ट से हल्के हाथों से होंठों पर स्क्रब कीजिए। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए। इससे होंठ मुलायम और पाउटी बन जाएंगे।