Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

इन 3 आसान तरीको को अपनाकर पिंपल्स को कहें अलविदा

Posted at: Nov 21 2019 1:16PM
thumb

पिंपल्स स्किन की एक बेहद आम समस्या है, लेकिन जब मुंहासे चेहरे पर होते हैं तो यह देखने में काफी भद्दे लगते हैं। इतना ही नहीं, इसके कारण चेहरे की नेचुरल खूबसूरती कहीं छिप जाती हैं। अमूमन लोग इन मुंहासों से निजात पाने के लिए तरह−तरह की क्रीम व उपचार का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप बेहद आसान तरीके से पिंपल्स को अलविदा कहना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं। 

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो सूजन को कम करने और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते है। अगर आप इसे त्वचा पर लगाते हैं तो पिंपल्स से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले पानी को तीन से चार मिनट तक उबालें और फिर इस पानी में ग्रीन टी डालें और फिर पानी को ठंडा होने दें। अब एक कॉटन को इस पानी में डिप करके अपने चेहरे पर लगाएं या फिर आप इस पानी को छानकर स्प्रे बोतल में भी भर सकते हैं और फिर चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आप 10 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन आप पानी से अपने चेहरे को वॉश करें।
नींबू का रस
नींबू में विटामिन सी उच्च मात्रा में पाया जाता है और मुंहासों के उपचार के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नींबू को निचोड़कर उसका रस निकालें और फिर कॉटन की मदद से उसे मुंहासों पर अप्लाई करें। आप चाहें तो नींबू के रस में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं।

बर्फ
बर्फ आपकी स्किन और पिंपल्स एरिया पर ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही चेहरे पर मौजूद ऑयल व गंदगी को भी दूर करता है, जिसके कारण मुंहासों से राहत मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप बर्फ को किसी कपड़े में लपेंटे और प्रभावित स्थान पर उसे रब करें। आप दिन में तीन से चार बार इस उपाय को अपना सकते हैं