Friday, 26 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

पैरों की टैनिंग हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

Posted at: Apr 1 2018 5:21PM
thumb

आप अपने चेहरे पर तो सनस्क्रीन लगाकर धूप में बाहर निकलती हैं, लेकिन पैरों में रहती है वही स्ट्रेप वाली सैंडिल, बैली या फिर चप्पल। ऐसे में पैर काफी ज़्यादा टैन हो जाते हैं। अगर आपको ये लगता है कि पैडीक्योर करके आप अपने टैन हुए पैरों को ठीक कर सकती हैं, तो ये आपकी गलतफहमी ही होगी। पैडीक्योर से सिर्फ डेड स्किन ही निकलती है। इसलिए पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए आपको विशेष उपाय करने की ज़रूरत है।
संतरे के छिलके और दूध का पैक
संतरे का छिलका और दूध संतरे का छिलका बिल्कुल प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह काम करता है और पैरों से गहरे धब्बे मिटाता है। दूध में लेक्‍टिक एसिड होता है जिससे डेड स्‍किन निकल जाती है। साथ ही इस पैक से पैरों की रूखी त्‍वचा मुलायम बनती है। संतरे का छिलका धूप में सुखा लें और फिर उसे मिक्सी में पीस कर पावडर बना लें।  
फिर उसमें 4-5 चम्‍मच दूध मिला कर गाढा पेस्‍ट बनाएं।  इस पेस्‍ट को पैरों पर लगाएं और 20-25 मिनट तक सुखा लें। उसके बाद हल्‍के गरम पानी से पैरों को धो लें। अब पैरों को तौलिये से पोछ कर उस पर मॉइस्चराइजर लगा लें। बेस्ट रिजल्ट के लिये इसे हफ्ते में तीन पर करें और खूबसूरत गोरे पैर पाएं।
नींबू और शहद का पैक
नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो कि प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह काम करते हैं। शहद से त्‍वचा को नमी मिलती है। 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिक्स करें।  फिर उसमें आधा चम्‍मच मिल्‍क पावडर भी मिक्‍स करें।  इस पेस्‍ट को पैरों पर लगाइये और 20 मिनट तक सुखाने के बाद हल्के गरम पानी से धो लीजिये।  बाहर निकलने से पहले पैरों पर सनस्क्रीन लगाना बिल्‍कुल भी ना भूलें।