Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

गर्मियों में ऐसे रखें अपनी स्किन को खूबसूरत

Posted at: May 25 2018 12:31PM
thumb

टैनिंग,डार्क स्पॉट्स,पिम्पल्स और दाग धब्बों को छुपाने के लिए फेस ब्लीचिंग कॉमन उपाय है जो महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर है। ये झट से आपके चेहरे के बालों को हल्का करता है और साथ ही स्किन की रंगत निखारती है, लेकिन ब्लीचिंग क्रीम में कई तरह के केमिकल होते हैं,जो कई तरह के नुकसान करते हैं। ज्यादा ब्लीचिंग करने से स्किन डैमेज होने लगती है और स्किन में ब्लीच लगाने के तुरंत बाद जलन की समस्या भी आम है। इन ब्यूटी टिप्स आपकी परेशानी दूर कर आपकी खूबसूरती बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।
एलोवेरा
ये स्किन में होने वाली जलन को कम करने में काफ सहायक है। इसका सफ़ेद भाग बरसों से स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में उपयोग किया जा रहा है। इसमें एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टी होती हैं। आप एलो वेरा जेल को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें और आधा घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।दो से तीन बार ऐसा करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।
आलू का छिलका
हम अक्सर इसे वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, लेकिन इसमें भी कमाल की हीलिंग प्रॉपर्टी होती हैं। बस कुछ छिलके को जलन वाले एरिया पर लगाएं और आधे घंटे ऐसे ही लगे रहने दें फिर ठन्डे पानी से धो लें। दिन में दो बार ऐसा करें और त्वचा की जलन से राहत पाएं।
चंदन पाउडर
चंदन के लेप में भी त्वचा को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। आप चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर कुछ देर के लिए लगा लें।