Sunday, 20 October, 2019
dabang dunia

बिज़नेस

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की नई टिगोर ईवी से मार्केट में मचा तहलका

Posted at: Oct 10 2019 2:25AM
thumb

नई दिल्ली। वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने नयी इलेक्ट्रिक कार टिगोर ईवी लॉन्च करने की घोषणा की है जो पूरी तरह चार्ज होने पर 213 किलोमीटर चलती है। यह कार अब फ्लीट ऑपरेटरों के साथ ही व्यक्तिगत तौर पर खरीदने वालों के लिए भी उपलब्ध होगी जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 9.44 लाख रुपये होगी। कंपनी ने यहाँ जारी बयान में कहा कि यह कार पूरी तरह चार्ज होने पर 213 किलोमीटर चलेगी जो पहले की टिगोर ईवी से 71 किलोमीटर अधिक है।
 
इस तरह से इसे एक्सटेंडेड रेंज के साथ लॉन्च किया गया है। इसके तीन मॉडल उतारे गये हैं जिसमें एक्सई प्लस, एक्सएम प्लस और एक्सटी प्लस शामिल है। यह कार देश के 30 शहरों में उपलब्ध होगी। इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी भी इस कार पर दी जा रही है। इसके बाद एक्सई प्लस की दिल्ली में एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 9.44 लाख रुपये है।
 
एक्स एम. प्लस की कीमत 9.60 लाख रुपये और एक्सटी प्लस की कीमत 9.75 लाख रुपये है। उसने कहा कि नयी टिगोर ईवी में 21.5 किलोवॉट की बैटरी है। यह दो ड्राइविंग मोड में उपलब्ध है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये एक्सई प्लस में एक एयर बैग दिया गया है जबकि शेष दो अन्य मॉडल में दो-दो एयर बैग दिये गये हैं। इस पर कंपनी तीन साल या 1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी भी दे रही है।