Tuesday, 16 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

GST परिषद की बैठक में होगा कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती का एजेंडा

Posted at: Jun 12 2021 1:36PM
thumb

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। परिषद की बैठक में मेघालय के उपमुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई वाले मंत्री समूह की कोविड-19 राहत सामान मसलन मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सिमीटर, हैंड सैनेटाइजर और वेंटिलेटर आदि पर जीएसटी दर में रियायतों संबंधी रिपोर्ट पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

इसके अलावा मंत्री समूह ने टीका, दवाओं और संक्रमण का पता लगाने की परीक्षण किट पर भी जीएसटी से रियायत पर विचार किया है और अपने सुझाव दिये हैं। इस पर भी बैठक में विचार किया जायेगा। समझा जाता है कि मंत्री समूह में शामिल कई राज्यों के वित्त मंत्रियों ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली सामग्री पर कर कटौती की वकालत की है।

मंत्री समूह के सदस्य उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बुधवार को कहा था कि राज्य कोविड-19 से संबंधित सामान पर कर कटौती के पक्ष में है। जीएसटी परिषद की पिछली बैठक 28 मई को हुई थी जिसमें कोविड- 19 टीके और चिकित्सा सामग्री की दरों में बदलाव नही किया गया था। उस समय भाजपा और विपक्ष शासित राज्यों में इस बात को लेकर मतभेद उभरे थे कि क्या कर कटौती का लाभ आम लोगों तक पहुंच पाएगा। कोविड-19 से संबंधित आवश्यक सामान पर दरों का सुझाव देने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया था।