Thursday, 18 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

अब ट्रेन लेट हुई तो रेलवे मुफ्त में देगा यात्रियों को खाना

Posted at: Jun 19 2018 10:33AM
thumb

नई दिल्ली। ट्रेन लेट होने पर रेलवे फ्री में यात्रियों के खाने-पीने की व्यवस्था करेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी। हालांकि फ्री खाने की सुविधा मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन लेट होने पर ही मिलेगी, साथ ही अगर मेगा ब्लॉक के दौरान यदि खाने का वक्त यानी लंच या डिनर का समय होता है तभी यह सुविधा यात्रियों को दी जाएगी। खाने-पीने की व्यवस्था आईआरसीटीसी को करनी होगी। मरम्मत कार्यों की वजह से ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को हो रही परेशानी पर पूछे गए एक सवाल के बाद रेल मंत्री ने यह जानकारी दी।
बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों के लिए भी विचार
रेलमंत्री ने बताया कि चूंकि मेगा ब्लॉक केवल रविवार को किए जाएंगे, इसलिए फ्री खाने की सुविधा रविवार को मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन लेट होने पर ही मिलेगी। फिलहाल रिजर्व कैटिगरी के यात्रियों को ही यह सुविधा दी जाएगी, अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों को यह सुविधा देने के बारे में रेल मंत्री का कहना है कि इस पर भी विचार किया जाएगा, लेकिन अनारक्षित श्रेणी में यात्रियों की वास्तविक संख्या का पता लगाने में थोड़ी परेशानी होगी।
इस तरह मिलेगी सुविधा
रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन किसी स्टेशन पर खड़ी रहती है। अब चूंकि इस अवधि में यात्रियों के लंच का वक्तभी शामिल होगा तो आईआरसीटीसी को अपनी तरफ से यात्रियों के लिए लंच और पीने के पानी की व्यवस्था करनी होगी। रेलवे की योजना अब मरम्मत के लिए ब्लॉकिंग के कार्य को पहले से प्लान करके करने की है, इससे यात्रियों को पहले ही इस बात की जानकारी रहेगी, साथ ही आईआरसीटीसी को यात्रियों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था करने में आसानी होगी।रेल मंत्री ने कहा कि उनका जोर ट्रेनों को तय समय से चलाने और स्वच्छता पर है, जिससे कि यात्रियों की परेशानी को कम किया जा सके। 
ट्रेनों में लगेगा जीपीएस सिस्टम
रेल मंत्री के मुताबिक, ट्रेनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे मिलने वाली रियल टाइम लोकेशन की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड होगी। यात्री ट्रेन नंबर के जरिए जान पाएंगे कि उनकी ट्रेन कहां पर है। रेल मंत्रालय स्टैंडर्ड रैक वाले कोचों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहा है ताकि ट्रेन लेट होने की स्थिति में उसकी जगह दूसरी सामान रैक वाली दूसरी गाड़ी तैयार रहे।