Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

प्रदूषण जांच में घोटाला : आॅडी के सीईओ रूपर्ट स्टैडलर गिरफ्तार

Posted at: Jun 19 2018 10:45AM
thumb

बर्लिन। जर्मनी की दिग्गज कार कंपनी आॅडी के सीईओ रूपर्ट स्टैडलर को बर्लिन में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। स्टैडलर की गिरफ्तारी डीजल गाड़ियों की प्रदूषण परीक्षण प्रणाली में घोटाला करने के मामले में हुई है। आॅडी की पेरेंट कंपनी फाक्सवैगन के प्रवक्ता ने बताया है कि स्टैडलर की गिरफ्तारी सोमवार को हुई और कोर्ट में पेशी के बाद मामले में पूछताछ के लिए उन्हें रिमांड पर दे दिया गया है। पिछले साल पैरेंट कंपनी फॉक्सवैगन अपनी डीजल गाड़ियों के प्रदूषण स्तर को छिपाने के लिए सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल की दोषी पाई गई थी वहीं अब धोखाधड़ी का यह नया मामला उसकी आॅडी कार पर लग रहा है।
रूपर्ट ने कबूला था घोटाला
बीते महीने आॅडी के सीईओ रूपर्ट स्टैडलर ने माना था कि आॅडी ए6 और ए7 मॉडल की 60,000 कारों में प्रदूषण के स्तर को छिपाने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि यह 60 हजार गाड़ियां उन 8 लाख 50 हजार गाडियों से अलग हैं जिसे कंपनी ने 2017 के दौरान प्रदूषण सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए रिकॉल किया था।
यह है डीजलगेट इन्वेस्टीगेशन
फॉक्सवैगन एमिशन स्कैंडल या डीजलगेट की शुरुआत 2015 में हुई थी। तब यूनाइटेड स्टेट्स एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी ने क्लीन एयर एक्ट के उल्लंघन के मामले में जर्मन आॅटोमेकर कंपनी फॉक्सवैगन ग्रुप को नोटिस भेजा था। एजेंसी ने पाया था कि फॉक्सवैगन ने जानबूझकर लैबोरेटरी एमिशन टेस्टिंग के दौरान अपने एमिशन कंट्रोल्स को एक्टिव करने के लिए टबोर्चार्ज्ड डायरेक्ट इंजेक्शन (टीडीआई) डीजल इंजनों को प्रोग्राम किया था। यही अब आॅडी ने किया है।
फॉक्सवैगन ने मांगी थी माफी
फॉक्सवैगन एमिशन स्कैंडल के बाद फॉक्सवैगन के प्रमुख ने पूरी दुनिया से माफी मांगते हुए माना था कि उनकी कंपनी ने दुनियाभर में अपनी एक करोड़ से ज्यादा गाड़ियों के सॉफ्टवेयर के साथ छेड़खानी करते हुए प्रदूषण टेस्ट पास करने की कोशिश की थी। जानकारों के मुताबिक कंपनी द्वारा सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से कारों द्वारा किए जा रहे प्रदूषण को 40 गुना कम करके दशार्या जाता है।