Wednesday, 24 April, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

गन्ने की बंपर पैदावार से बढ़ सकती हैं शकर उद्योग की परेशानियां

Posted at: Sep 23 2018 4:07PM
thumb

नई दिल्ली। शकर उद्योग के संकट में फंसे होने और गन्ना बकाए का भुगतान न हो पाने की परेशानी झेलने के बावजूद किसानों का गन्ने की खेती से मोहभंग नहीं हुआ है। चालू शकर वर्ष में गन्ने की बंपर पैदावार का अनुमान है। कृषि उपज की कुल पैदावार पिछले साल के बराबर रहेगी। रबी सीजन अभियान के राष्ट्रीय सम्मेलन में उपज का पूवार्नुमान लगाया गया है। रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं की पैदावार के लिए 10 करोड़ टन का पूवार्नुमान लगाया गया है।

गन्ने की बंपर पैदावार का अनुमान : मानसून की अच्छी बारिश के चलते गन्ने की बंपर उपज की संभावना है। राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान आंकड़े के मुताबिक अक्टूबर से शुरू होने वाले पेराई सीजन में 35.50 करोड़ टन गन्ने का उत्पादन होगा। औसतन 10 फीसद के रिकवरी दर पर 3.50 करोड़ टन शकर का उत्पादन होने का अनुमान है, जो शकर उद्योग समेत गन्ना किसानों की चुनौतियों को और गंभीर बना सकता है।
गेहूं की पैदावार 10 करोड़ टन, जबकि चावल 11.3 करोड़ टन : फसलों की पैदावार को लेकर निर्धारित लक्ष्य के मुताबिक चालू फसल वर्ष में 28.5 करोड़ टन खाद्यान्न की पैदावार होगी। इसमें प्रमुख फसल गेहूं की पैदावार पिछले साल से अधिक 10 करोड़ टन होगी, जबकि चावल की पैदावार 11.3 करोड़ टन होगी। मक्के का उत्पादन 2.8 करोड़ टन होगा, जबकि अन्य मोटे अनाज वाली फसलों की कुल पैदावार 4.67 करोड़ टन होने का अनुमान है।
खाद्य तेलों की आयात निर्भरता घटाने की योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है। खाद्यान्न वाली फसलों के साथ मिश्रित खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार का अनुमान है कि चालू वर्ष में तिलहन का कुल उत्पादन 3.60 करोड़ टन होगा। यह लक्ष्य पिछले फसल वर्ष के उत्पादन के मुकाबले लगभग 50 लाख टन अधिक है। घरेलू व अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती मांग को देखते हुए कपास की खेती का रकबा भी बढ़ा है, जिससे उत्पादन 3.55 करोड़ गांठ (प्रति गांठ-170 किग्रा) होने का अनुमान है।