Wednesday, 18 July, 2018
dabang dunia

करियर

आॅनलाइन कॅरियर में लॉगइन

Posted at: Feb 12 2018 5:34PM
thumb

आज का युवा अपना काफी समय आॅनलाइन गुजारता है। कभी सोशल मीडिया में एक्टिव रह कर तो कभी किसी सर्च इंजन से सूचना हासिल करते हुए। आॅनलाइन एजुकेशन, शॉपिंग और इस तरह की दूसरी इंटरनेट बेस्ड एक्टिविटीज के बढ़ने से डिजिटल मार्केटिंग में नौकरियों के अच्छे अवसर पैदा हुए हैं। 
अगर आप में टेक्निकल स्किल के अलावा मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनाने की कला, आर्टिस्टिक विजुअलाइजेशन और ई-कॉमर्स की समझ है तथा आप सोशल मीडिया की ताकत को पहचानते हैं तो आॅनलाइन करियर आपका इंतजार कर रहा है। टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे ने न सिर्फ लोगों की जीवन शैली में भारी बदलाव किए हैं, बल्कि इसी से जुड़े ऐसे करियर आॅप्शंस भी सामने रखे हैं, जिनके बारे में आज से कुछ साल पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा। 
युवाओं की पहुंच में हर वक्त रहने वाला सोशल मीडिया हो या फिर सोशल मीडिया को अपना बनाने वाले नए-नए एप्स, आज बाजार हर हाल में इन तक पहुंचने का मन बन चुका है। यही कारण है कि करियर के विकल्पों में आॅनलाइन करियर अग्रिम कतार में है। इस डिजिटल युग में वेबसाइट्स का बोलबाला है। करियर के हिसाब से यह क्षेत्र बहुत तेजी से बढ़ रहा है। नौकरियों के ढेर सारे विकल्प प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। बस मार्केट में स्किल्ड लोग नहीं मिल पा रहे। 
इसलिए जरूरत है कि इस मौके को भुनाया जाए और जिन कोर्सेज की डिमांड है, उनका फायदा उठा कर अपना भविष्य बनाए जाए। एसईओ आदि का विश्लेषण करना होता है। यह एक महत्वपूर्ण पद होता है। ये प्रोफेशनल किसी भी साइट की रीढ़ की तरह काम करते हैं। स्किल्स में इनका टेक्निकली साउंड होना तो जरूरी है ही, साथ ही इन्हें क्रिएटिव, इनोवेटिव व एक्टिव भी होना चाहिए। इसके अलावा स्पीड एंड एक्यूरेसी का गुण उन्हें इस क्षेत्र में ऊंचाई पर पहुंचा सकता है। योग्यता में बारहवीं पास छात्र भी इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं, पर इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग लेनी होती है।