Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

करियर

होटल इंडस्ट्री में बनाएं करियर

Posted at: Jul 14 2018 4:23PM
thumb

होटल इंडस्ट्रीज का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है। जैसे-जैसे लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी हो रही है यह कारोबार और अधिक बढ़ेगा। इसलिए इसमें कॅरियर बनाया जा सकता है। फूड क्रॉफ्ट इंस्टीट्यूट, अजमेर ने होटल और कैटरिंग इंडस्ट्री में जाने के इच्छुक अभ्यर्थियों से विभिन्न कोर्सेस में सत्र 2018-19 में एडमिशन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह इंस्टीट्यूट नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेटमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा से मान्यता प्राप्त है। इंस्टीट्यूट के सभी कोर्स हॉस्पिटेलिटी एंड कैटरिंग इंडस्ट्री की नवीनतम मांगों के आधार पर डिजाइन किए गए हैं।

कोर्स फीस

फॉर्म भरते समय एप्लीकेशन फॉर्म नंबर को भविष्य में रेफरेंस के लिए नोट कर लें। फॉर्म को फोल्ड करते समय फोटो नहीं मुडऩी चाहिए। फोटो को स्टेपल न करें। फॉर्म के साथ अपनी 12वीं कक्षा की मार्कशीट, मेडिकल सर्टिफिकेट, करेक्टर सर्टिफिकेट, एक नाम लिखा लिफाफा टिकट सहित जरूर रखें। डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन कोर्स की फीस 58,500 रुपए है। बाकी अन्य तीनों कोर्सेस की फीस 48,500 रुपए रखी गई है।

इन कोर्स में ले सकते हैं दाखिला
फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट की ओर से डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज सर्विस, डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस, डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इस सभी पाठ्यक्रमों की अवधि डेढ़ साल की है। प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 10 प्लस टू या समकक्ष है।
 
आवेदन प्रक्रिया
सभी कोर्स के लिए आवेदन पत्र मिलना शुरू हो चुके हैं। पूरी तरह से भरे हुए फॉर्म की जमा कराने की आखिरी तारीख 16 जुलाई, 2018 है। संस्थान में प्रवेश 20 जुलाई, 2018 से शुरू होगा। इसके बाद 23 जुलाई, 2018 से सभी कोर्सेस के लिए कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। आवेदक एफसीआई, अजमेर के फ्रंट ऑफिस पर 200 रुपए का पेमेंट कर ब्रोशर और एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म 250 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट का भुगतान कर स्पीड पोस्ट से भी मंगाया जा सकता है। डिमांड ड्राफ्ट प्रिंसिपल, फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट, अजमेर, पेयबेल एट अजमेर के नाम से ही बनेगा। अधिक जानकारी के संस्थान की वेबसाइट देख सकते हैं।